Now Reading
गुजरात में बारिश बनी आफत, 3 की मौत, कई लापता; जानें अन्य राज्यों का हाल?

गुजरात में बारिश बनी आफत, 3 की मौत, कई लापता; जानें अन्य राज्यों का हाल?

  • गुजरात में भारी बारिश के चलते सभी स्कूल बंद
  • पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी अलर्ट
rain-alert-in-india-gujarat-crisis-and-other-states

Rain Alert in India, Gujarat Crisis, And Other States: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। लेकिन कुछ जगहों पर फिलहाल बारिश मानों आफत बनती नजर आ रही है। बात गुजरात की हो रही है, जहां पिछले 24 घंटे से अधिक समय से बरसात के चलते प्रदेश के कई जगहों पर बाढ़ सी स्थिति बन चुकी है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, गुजरात के वडोदरा में अब तक सबसे अधिक 28 सेमी बारिश हो चुकी है।

असल में मौसम विभाग ने 26 अगस्त की सुबह से आज 27 अगस्त की सुबह साढ़े पांच बजे तक डेटा जारी किया, जिसमें गुजरात के विभिन्न इलाकों में बारिश के आँकड़े सामने आए हैं। इसके अनुसार राजकोट में लगभग 19 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि अहमदाबाद के लिए यह आँकड़ा 12 सेंटीमीटर, भुज में 8 सेंटीमीटर और द्वारका में 7 सेंटीमीटर रहा। इस दौरान पोरबंदर में पांच सेंटीमीटर तक बारिश हुई।

Rain Alert in India

आपको बता दें, गुजरात में बीते दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुँचाया गया है। राज्य में कई स्थानों पर बाढ़ जैसा हालात हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक प्रदेश में 3 लोगों की मौत की खबर सामने आ चुकी है, वहीं कुछ लोग लापता भी बताए जा रहे हैं। हालातों को देखते हुए राज्य भर में तमाम स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इतना ही नहीं बल्कि भारी बारिश के बीच कई ट्रेनें भी प्रभावित हुई हैं। फिलहाल प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात की जा रही हैं। वहीं मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए अभी आगामी 1-2 दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है।

अन्य राज्यों की स्थिति

बात पश्चिम बंगाल की करें तो यहाँ भी हाल ही में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बांकुरा में 10 सेंटीमीटर, डायमंड हार्बर में 9 सेंटीमीटर, और कोलकाता के अलीपुर और दमदम क्षेत्रों में क्रमशः 6 और 4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही, पूर्वी मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश का सिलसिला जारी है, जहां कई जगहों पर काफी मात्रा में पानी बरसा है।

See Also
lic-will-also-sell-health-insurance-looking-for-acquisition

वहीं मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 27 अगस्त को पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, साथ ही पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की आशंका है, और कुछ जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में आम जनजीवन व्यापक तौर पर प्रभावित हो सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.