Now Reading
SSC CGL: यूपी और बिहार के 8 लाख से अधिक उम्मीदवार होंगे परीक्षा में शामिल

SSC CGL: यूपी और बिहार के 8 लाख से अधिक उम्मीदवार होंगे परीक्षा में शामिल

  • यूपी-बिहार में 8.81 लाख अभ्यर्थी देंगे सीजीएल भर्ती परीक्षा.
  • दो प्रदेशों के 18 जिलों में 9 से 26 सितंबर के बीच आयोजित होगी परीक्षाएं.
up-police-40000-recruitment

About SSC CGL Exam: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) टियर-1 परीक्षा उत्तर प्रदेश और बिहार के 18 जिलों में 9 से 26 सितंबर के बीच आयोजित होगी, साथ ही उक्त परीक्षा दोनों राज्यों में तीन पालियों में सम्पन्न करवाई जायेगी। टियर 1 कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं के लिए दोनों राज्यों के 89 केंद्रों में 8,81,582 आवेदक पंजीकृत है।

ग्रुप बी और सी श्रेणी की 17,727 पदों मे भर्तियां

उक्त परीक्षाओं के माध्यम से केंद्र सरकार के विभागों, मंत्रालयों, कार्यलयो में ग्रुप B और C लेवल के कर्मचारीयों की 17,727 संभावित पदों की भर्ती की जानी है। जहा बिहार की राजधानी पटना के 17 केंद्रों में 1,72,350 अभ्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए सर्वाधिक 17  केंद्र और 1,72,350 परीक्षार्थी पटना में हैं।  वही उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के 11 केंद्रों में 1,16,028 आवेदक परिक्षा में शामिल होंगे।

आपकों बता दे, टियर-1 परीक्षा के लिए बने 89 केंद्रों में 61 उत्तर प्रदेश में हैं। यहां 6,16,306 अभ्यर्थी शामिल होंगे। तो वही SSC CGL परीक्षा के बाकि बचें केंद्र बिहार में बनाए गए है। जहां 28 केंद्रों में 2,65,276 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए शामिल होंगे।

तीन पालियों में सम्पन्न होगी परीक्षाएं

दोनों ही राज्यों में SSC CGL परीक्षाओं को तीन पालियों में सम्पन्न किया जायेगा। पहली पाली सुबह नौ से 10 बजे, दूसरी पाली दोपहर 12.30 से 1.30 तक और तीसरी पाली शाम चार से पांच बजे है।

See Also
arvind-kejriwal-sent-to-tihar-jail-till-april-15

अगले हफ्ते जारी होगा सीजीएल का प्रवेश पत्र

SSC CGL परीक्षा का आयोजन नाै सितंबर से 23 सितंबर के बीच होना है। इसलिए परीक्षा अयोजन समिति अगस्त के आखिरी हफ्ते में प्रवेश पत्र जारी कर सकती है, अभ्यर्थी उसे एसएससी मध्य क्षेत्र की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। संबंधित उम्मीदवार आधिकारिक SSC वेबसाइट ssc.gov.in से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कैसे डाउलनोड करें एडमिट कार्ड?

  • सबसे पहले आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in में विजिट करना है.
  • उसके बाद वेबसाईट के होमपेज में एडमिट कार्ड वाले विकल्प में क्लिक करना है.
  • CGL 2024 परीक्षा का चयन करें, जो ड्रॉप-डाउन मेनू में उपलब्ध होगा।
  • इसके बाद आवेदक को संबंधित परिक्षा विकल्प चुनने के बाद आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे आवेदन क्रमांक, जन्मथिति, उम्र जो भी मांगा जा रहा हो, उसे दर्ज करना है.
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरण को सत्यापित करने के लिए “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • दिए गए स्थान में आपका विवरण सही है, तो आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा, जिसे आप फिर डाउनलोड कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.