Now Reading
NEET Counselling: आज से शुरू MBBS और BDS की तमाम सीटों के लिए काउंसलिंग, जानें प्रक्रिया?

NEET Counselling: आज से शुरू MBBS और BDS की तमाम सीटों के लिए काउंसलिंग, जानें प्रक्रिया?

  • नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी.
  • राउंड 1 रजिस्ट्रेशन आज से शुरू.
ayushman-arogya-mandir-mbbs-doctors-will-treat-patients-in-mandir

NEET Counselling 2024: देशभर में मौजूद अलग अलग राज्यों के मेडिकल कॉलेज में NEET काउंसलिंग प्रक्रिया आज बुधवार (21अगस्त 2024) से शुरु हो गई है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिले की प्रकिया आज से शुरू की जा चुकी है, जहा NEET UG के लिए स्टेट काउन्सलिंग प्रकिया होगी, यह प्रकिया राज्य में 21 अगस्त से 29 अगस्त के अंतराल में चलेगी, इस प्रकार के चार चरणों में राज्य के विभिन्न कॉलेजों में दाखिले की प्रकिया पूर्ण की जायेगी।

वही राज्य में दूसरा चरण सितंबर माह में शुरू किया जाएगा, राज्य के एचएनबी मेडिकल विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो विजय जुयाल ने NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि, स्टेट काउन्सलिंग चार चरणों में करवाई जायेगी। इसमें पहला चरण 21 अगस्त से लेकर 29 अगस्त तक तो वही दूसरा चरण 11 से 29 सितम्बर के बीच किया जायेगा। अक्टूबर में 3 से 12 तीसरा चरण के बाद चौथे चरण में 21 से 25 अक्टूबर में स्टेट वेकेंसी राउंड होगा। इसके बाद दाखिले के लिए 30 अक्टूबर का समय दिया जायेगा।

पश्चिम बंगाल आज से वेस्ट बंगाल में भी नीट यूजी काउंसलिंग शुरू

चिकित्सा शिक्षा निदेशालय (DME,West Bengal) पश्चिम बंगाल आज, 21 अगस्त को वेस्ट बंगाल नीट यूजी काउंसलिंग 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीएमई द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक डब्ल्यूबी नीट यूजी काउंसलिंग 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक आज दोपहर 1 बजे तक एक्टिव होगा। जिन छात्रों ने इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा यानी नीट पास की है और वेस्ट बंगाल नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट wbmcc.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

वही महाराष्ट्र के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले लेने के लिए CET सेल ने 2024 के लिए NEET UG काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन पहले ही शुरू कर दिया गया था। इसके लिए  इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने की बात कही गई थी । यह प्रक्रिया सरकारी और निजी मेडिकल और डेंटल मेडिकल कॉलेजों में MBBS, BDS, BAMS, BHMS, और BUMS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है। वही रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 23 अगस्त निर्धारित की गई है। महाराष्ट्र के मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cetcell.mahacet.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

See Also
karnataka-govt-bans-ola-uber-rapido-auto-service

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, एनटीए द्वारा संशोधित नीट स्कोर कार्ड जारी कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने नीट 2024 विवाद मामले पर अंतिम फैसला सुनाते हुए पुनः परीक्षाओं को आयोजित करने वाली मांग को खारिज कर दिया था। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि, पूरे देश में पेपर लीक के पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं, इसलिए नीट (NEET Counselling 2024)  पेपर कैंसिल नहीं किया जा सकता।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.