Now Reading
कोविड के बाद अब MPOX की वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, किया ऐलान

कोविड के बाद अब MPOX की वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, किया ऐलान

  • सीरम इंस्टीट्यूट ने किया Mpox की वैक्सीन बनाने का ऐलान.
  • सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना महामारी में COVID 19 वैक्सीन के लिए वैक्सीन बनाकर आया सुर्खियों में.
serum-institute-to-offer-new-vaccine-for-jn-1-variant-in-india

Serum Institute will make MPOX vaccine: कोरोना वायरस के बाद अब मंकी पॉक्स ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है, मंकी पॉक्स एक ऐसी बीमारी है जिसके बाद संक्रमित व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, सूजन, पीठ दर्द और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत होती है।

वही जब व्यक्ति के शरीर से बुखार उतरने पर शरीर पर चकत्ते आ जाते हैं, जो कि अक्सर चेहरे से शुरू होते हैं और शरीर के अन्य हिस्सों तक फैल जाते हैं। इस घातक बीमारी का संक्रमण मध्य और पूर्वी अफ़्रीका देशों से बाहर अन्य देशों तक पहुंचने लगा है। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी इसके 4 से ज्यादा मामले सामने आए है, कहा जा रहा है, यह बीमारी संक्रमित क्षेत्र में रहने वाले लोगों के अन्य जगहों में जानें के बाद फैल रही है।

इस बीच भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का कहना है कि वे एमपॉक्स की एक वैक्सीन पर काम कर रहे हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट एक साल के भीतर बनाएगी वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला के अनुसार वह और उनकी टीम एमपॉक्स की एक वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘एमपॉक्स के प्रकोप के कारण घोषित ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी के मद्देनजर,लाखों लोगों की मदद के लिए हम एक वैक्सीन विकसित करने पर काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि एक साल के भीतर इससे जुड़ी एक अच्छी ख़बर होगी।”

See Also
china-vs-india-arunachal-pradesh-athletes-visa-row

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

 ‘मंकी पॉक्स’ को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट

इस बीच भारत में भी केंद्र सरकार ने मंकी पॉक्स को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। केंद्र सरकार ने राज्यों के साथ मिलकर बैठक कर इससे निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है, Monkeypox को लेकर जो अभी का वायरस है वो जो ज्यादा वैयलेंट है और ये तेजी से फैलता है। हालांकी भारत में एमपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है और वर्तमान मूल्यांकन के अनुसार इसका व्यापक स्तर पर फैलने का जोखिम कम है। फिर भी  केन्द्र सरकार एमपॉक्स की स्थिति पर लगातार नजर (Serum Institute will make MPOX vaccine) बनाए हुए हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.