Now Reading
लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव एलिमेंट लीक होने से हड़कंप, NDRF और SDRF मौके पर पहुंची

लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव एलिमेंट लीक होने से हड़कंप, NDRF और SDRF मौके पर पहुंची

  • अमौसी एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव एलिमेंट लीक होने से हड़कंप.
  • आइसोलेट किए गए कर्मचारी.
Radioactive element leaked at Lucknow airport

Radioactive element leaked at Lucknow airport: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में यात्रियों और एअरपोर्ट कर्मचारियों को जानकारी लगी कि हवाई अड्डे से भेजी जा रही कैंसर की दवाई के केंटेनर में लीकेज के चलते रेडियोएक्टिव एलीमेंट लीक होने लगा। आनन फानन में जांच में जुटे एअरपोर्ट के तीन कर्मचारियों को आइसोलेट किया गया लेकिन इस बारे में एअरपोर्ट ऑथरिटी ने कुछ भी कहने से मना कर दिया।

गुवाहाटी के लिए निकला था कंटेनर

जनाकारी के मुताबिक कैंसर की दवाईयों वाला कंटेनर शनिवार को अमौसी एयरपोर्ट से गुवाहाटी जानें वाली उड़ान से भेजा जाना था, लेकिन इस बीच कंटेनर के लीक होने की बात सामने आई सुरक्षा की दृष्टि से एयरपोर्ट के डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल वाली साइड में कंटेनर की स्कैनिंग हो रही थी। इसी बीच मशीन ने बीप किया। जिससे कुछ गड़बड़ी की आशंका हुई।

सुरक्षाकर्मियों ने फिर कंटेनर की जांच की तो पाया कि कंटेनर लीक कर रहा था और उसमे रेडियो एक्टिव एलिमेंट गैस लीक कर रही थी, जिसके बाद तुरंत सुरक्षा में लगे कर्मियों को आइसोलेट किया गया। हालांकि सूचना मिलते ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंच कर जांच कर रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

एयरपोर्ट के करीब डेढ़ किलोमीटर के इलाके को खाली कराया गया

सुरक्षा की दृष्टि से रेडियो एक्टिव लीक होने की बात सामने आते ही आनन-फानन में एयरपोर्ट के आसपास का करीब डेढ़ किलोमीटर के एरिया को खाली करा दिया गया था। स्कैनिंग में लगे तीन कर्मचारियों के इसकी चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है। मौके में मौजूद लोगों ने दावा किया की इस दौरन कर्मचारी बेहोश भी हुए थे लेकिन एअरपोर्ट प्रशासन ने इस दावे को लेकर असहमति जताई है। कर्मचारियों को आईसोलेट किया गया है, उन पर रेडियोएक्टिट मटेरियल के इफेक्ट की जांच की जाएगी।

समाजवादी पार्टी ने सवाल उठाए

घटना को लेकर समाजवादी पार्टी ने राज्य सरकार के ऊपर सवाल खड़े किए है। समाजवादी पार्टी के मीडिया सेल X अकाउंट से एक।पोस्ट में कहा गया है कि,

“लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव लीकेज से हुआ हादसा बेहद गंभीर है और भाजपा सरकार में सार्वजनिक स्थलों की सुरक्षा और नागरिक सुरक्षा के मामलों पर बड़ा प्रश्नचिन्ह है।”

अपनी पोस्ट में समाजवादी पार्टी के मीडिया सेल ने आगे लिखा, मामले से कई जानें भी जा सकती थीं परंतु ईश्वर कृपा से बच गईं लेकिन ये हादसा कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता ,भाजपा सरकार को नागरिक सुरक्षा के मामले में (Radioactive element leaked at Lucknow airport) जवाब देना ही होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.