Now Reading
xAI ने Grok-2 और Grok-2 Mini बीटा AI मॉडल किये लॉन्च, जानें खासियत?

xAI ने Grok-2 और Grok-2 Mini बीटा AI मॉडल किये लॉन्च, जानें खासियत?

  • xAI ने पेश किया ग्रोक-2 और ग्रोक-2 मिनी AI मॉडल.
  • तस्वीरें बना सकेंगे यूजर्स.
govt-withdraws-order-that-require-approval-for-ai-model-launches

xAI launches Grok-2 and Grok-2 AI model: मशहूर अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी xAI जो एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) मॉडल के रूप में कार्य करती है, जिसमें विभिन्न कार्यों को स्वचालित करने और डेटा का विश्लेषण करना शमिल है, ने आज (14 अगस्त) अपने नए AI मॉडल ग्रोक-2 और ग्रोक-2 मिनी को पेश किया है।

कंपनी की ओर से दोनों मॉडलों का बीटा संस्करण उपयोगकर्ता के लिए पेश किया गया है, जानकारी के लिए आपकों बता दे ये दोनों ही वर्जन को उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को एक्स प्रीमियम और प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन लेना होगा, बिना इसके यूजर्स इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे।

एलन मस्क ने जुलाई में किया था ऐलान

Grok AI 1.5 चैटबॉट के रोलआउट के बाद एलन मस्क ने  जुलाई 2024 में ही  एडवांस Grok 2 की लॉन्चिंग का एलान कर दिया है, तब ही यह कहा गया था कि xAI का नया ग्रोक वर्जन एडवांस्ड एआई फीचर्स से लैस होगा। इस संबंध में कंपनी की ओर से एक आधिकारिक पोस्ट में कहा गया है कि , ग्रोक-1.5 की तुलना में एक महत्वपूर्ण अपग्रेड के साथ पेश किए गए हैं।

विशेष तस्वीरें बनाने में सक्षम

ग्रोक-1.5 की तुलना में नया मॉडल कुछ खास प्रकार की तस्वीरों को बनाने मे सक्षम है, जिसका उपयोग प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन यूजर्स के द्वारा किया भी जा रहा है, ऐसी कई तस्वीरें बाहर आई है, जो xAI के नए मॉडल के साथ यूजर्स की ओर से बनाई गई हैं। यूजर्स इस नए AI मॉडल का उपयोग करके मशहूर राजनेताओं के तस्वीरों को बना रहें है, जिसमें साफ नज़र आ रहा है कि इमेज की क्वालिटी बेहतर है। लेकिन AI मॉडल राजनेताओं की तस्वीर बनाते समय कोई प्रतिबंध नहीं बता रही, इसलिए इसके दुरुपयोग होने की चिंताएं जताई जा रही हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ ही नया ग्रोक-2 मॉडल एक्स पर दर्ज प्रॉम्प्ट के आधार पर कठिन सवालों का जवाब देने में सक्षम है। इसके मुकाबले में ग्रोक-2 मिनी थोड़ा कम शक्तिशाली है, लेकिन यह तेजी से जवाब दे सकता है ।xAI की योजना ग्रोक-2 और ग्रोक-2 मिनी मॉडल को एक्स पर AI-संचालित फीचर्स में शामिल करने की है।

See Also
telegram-ceo-pavel-durov-could-face-20-years-in-prison-elon-musk-reacts

 

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.