Now Reading
उत्तर प्रदेश को 4 भागों में बाँटने की मांग फिर उठी, इस सांसद ने छेड़ा मुद्दा?

उत्तर प्रदेश को 4 भागों में बाँटने की मांग फिर उठी, इस सांसद ने छेड़ा मुद्दा?

  • चंद्रशेखर आजाद ने यूपी को लेकर दोहराई मायावती वाली मांग.
  • नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद ने उत्तर प्रदेश को चार हिस्‍सों में बांटने की मांग की.
Demand-to-divide-Uttar-Pradesh-into-4-parts

Demand to divide Uttar Pradesh into 4 parts: उत्तरप्रदेश में नगीना लोकसभा सीट से निर्वाचित सांसद चंद्रशेखर रावण ने उत्तरप्रदेश को लेकर एक बड़ी मांग रखी है, यदि उनकी मांग को सरकार मानती है तो उत्तरप्रदेश कई हिस्सों में बंट जाएगा।

जी हां! नगीना लोकसभा सीट से सांसद ने उत्तरप्रदेश को विभाजित करने के लिए सदन में मांग की है, उन्होंने अपनी मांग को जायज़ ठहराते हुए अपनी कहा कि, यदि राज्य छोटा होगा तो उसका विकास भी तीव्र गति से होगा। सभी लोग सरकार से जुड़ पाएंगे।

सदन में अपने वक्तव्य के दौरान सांसद ने यूपी सरकार को भी आड़े हाथों लिया सांसद ने अपने वक्तव्य में कहा कि बीजेपी सरकार की विकास की गति बहुत धीमी है।

संविधान निर्माता बाबा साहब अम्बेडकर का जिक्र

अपनी मांग को लेकर नगीना सांसद ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर की किताब का जिक्र भी किया। सांसद ने कहा कि, राज्य जितना छोटा होगा उतनी ही तेजी से वहां विकास हो सकेगा. जनता के लिए व्यवस्थाएं बढ़ेंगी. नौजवानों को रोजगार मिल सकेगा और तरक्की (Chandrashekhar Azad News)  हो सकेगी।

उत्तरप्रदेश एक राष्ट्र के बराबर

नागिना सांसद ने उत्तरप्रदेश को छोटे छोटे राज्यों में बांटने की मांग के समर्थन में उत्तरप्रदेश के क्षेत्रफल और नागिरकों की संख्या को भी जोड़ दिया, इस मुद्दे पर एनडीटीवी से बात करते हुए उत्तरप्रदेश की नगीना लोकसभा सीट से सांसद ने कहा प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं, 403 विधानसभा क्षेत्र हैं और प्रदेश की 25 करोड़ की आबादी है। दुनिया में कई ऐसे देश हैं जो यूपी से आधी आबादी के हैं। उत्तर प्रदेश बहुत बड़ा राज्य है, इसे एक राष्ट्र कह सकते हैं, मेरा यह प्रयास है कि उत्तर प्रदेश के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचे।

भाजपा सपा का विरोध

नगीना सांसद की मांग को लेकर भाजपा और समाजवादी पार्टी ने विरोध जताया है, जिसे लेकर नगीना सांसद ने कहा कि मैं जनता के लिए काम करता हूं, दूसरी पार्टियां क्या कहती हैं और क्या नहीं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

See Also
supreme-court-halts-bulldozer-actions

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, ये पहली बार नहीं है जब उत्तर प्रदेश के विभाजन की बात उठी हो, इससे पहले बसपा सुप्रीमो मायावती भी यूपी को चार हिस्सों में बांटने की बात कह (Demand to divide Uttar Pradesh into 4 parts) चुकी हैं।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.