Now Reading
LIC जल्द कर सकती है ‘हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी’ बेचनें की शुरुआत

LIC जल्द कर सकती है ‘हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी’ बेचनें की शुरुआत

  • LIC करेगी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी सेगमेंट में प्रवेश
  • इसके पास देश बाहर में हैं 14.1 लाख से ज़्यादा एजेंट
lic-will-also-sell-health-insurance-looking-for-acquisition

LIC Will Also Sell Health Insurance, Looking For Acquisition: देश में भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC का नाम किसने ही नहीं सुना होगा। ये भारत की सबसे बड़ी और प्रमुख बीमा कंपनी है। लेकिन अब शायद यह अपना विस्तार करने की योजना बना रही है। जी हाँ! सामने आ रही जानकारी के अनुसार, LIC अब हेल्थ इंश्योरेंस क्षेत्र में भी कदम रखने का इरादा कर चुकी है। इतना ही नहीं बल्कि LIC इसके लिए नए हेल्थ इंश्योरेंस विभाग को शुरू करने के बजाए किसी मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का ही अधिग्रहण करने पर विचार कर रही है।

इस बात में कोई शक नहीं कि अगर ऐसा होता है तो यह एक ऐतिहासिक कदम साबित हो सकता है। दिलचस्प रूप से फिलहाल भारत में कई प्रमुख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां मौजूद हैं, जिनमें स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस, निवा बूपा, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस, केयर हेल्थ इंश्योरेंस, और मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस जैसे दिग्गज़ नाम भी शामिल हैं।

LIC Will Also Sell Health Insurance

इसके साथ ही हाल में गैलेक्सी हेल्थ और नारायण हेल्थ को भी बीमा कारोबार की अनुमति मिली है, जो इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को और बढ़ा देंगे। आपको बता दें, LIC के सीईओ, सिद्धार्थ मोहंती ने हाल ही में जून तिमाही के वित्तीय परिणामों का भी ऐलान किया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

उन्होंने बताया कि कंपनी ने हेल्थ इंश्योरेंस के लिए एक विशेष वर्टिकल स्थापित करने के बजाय किसी स्थापित कंपनी के अधिग्रहण का निर्णय लिया है। उनका मानना है कि इस कदम से कंपनी को देशभर में हेल्थ इंश्योरेंस की बिक्री के लिए एक मजबूत आधार प्राप्त होगा।

See Also
High Court strict on bulldozer action

ये इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि LIC के पास 14.1 लाख से अधिक एजेंटों की एक विशाल वर्कफोर्स है, जो इसे वैश्विक बीमा कंपनियों में से एक सबसे बड़ी एजेंसी बना देता है। दिलचस्प रूप से फिलहाल LIC के एजेंट अन्य बीमा कंपनियों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस भी बेच रहे हैं। ऐसे में अगर LIC हेल्थ इंश्योरेंस के क्षेत्र में प्रवेश करती है, तो यह अपने मज़बूत एजेंट नेटवर्क के साथ इस क्षेत्र में अहम बढ़त बना सकती है। LIC का विशाल नेटवर्क और लोगों का भरोसा इसमें अहम रोल निभा सकता है।

क्या कहते हैं आँकड़े

इस बीच बात की जाए LIC के जून 2024 की तिमाही के वित्तीय परिणामों की तो कंपनी का शुद्ध लाभ 10% बढ़कर ₹10,461 करोड़ हो गया है। तिमाही के दौरान कुल आय ₹2,10,910 करोड़ तक पहुंच गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में ₹1,88,749 करोड़ थी। इसके अलावा, पहले साल के प्रीमियम में भी वृद्धि देखी गई है, जो ₹7,470 करोड़ तक पहुंच गया है। इतना ही नहीं बल्कि LIC के लिए निवेश से शुद्ध आय में भी वृद्धि हुई है, जो ₹96,183 करोड़ हो गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.