Now Reading
LIC की चुनिंदा सेवाएँ अब WhatsApp पर भी उपलब्ध

LIC की चुनिंदा सेवाएँ अब WhatsApp पर भी उपलब्ध

whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

LIC WhatsApp Service: आज के दौर में इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) किसी ना कसी तरीके से हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। प्लेटफॉर्म भले तकनीकी रूप से सुपरऐप (Super App) ना कहा जा सकता हो, लेकिन ऐसा लगता है कि कि ये किसी सुपरऐप से कम भी नहीं है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में JioMart के साथ की गई साझेदारी और UPI सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिशों के चलते Meta के मालिकाना हक वाले व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने ये तो साफ कर दिया है कि इसका इरादा एक सुपर-ऐप के रूप में ही भविष्य तलाशने का है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

और अब इसी कड़ी में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने भी अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सऐप सेवाओं (WhatsApp Services) पर भरोसा जताया है। जी हाँ! LIC ने अपने ग्राहकों के लिए WhatsApp पर पॉलिसी संबंधित सेवाओं की पेशकश शुरू कर दी है।

life insurance corporation lic-whatsapp-service

असल में एलआईसी (LIC) के अध्यक्ष श्री एम.आर. कुमार ने WhatsApp पर कंपनी की कुछ इंटरैक्टिव सेवाओं को लॉन्च करते हुए, लोगों को सहूलित प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। मुंबई मुख्यालय आधारित LIC ने खुद ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी है।

तो आइए जानते हैं कि आखिर LIC ने WhatsApp पर किन-किन सेवाओं की पेशकश शुरू की है और कौन लोग इसका लाभ उठा सकते हैं?

क्या है LIC की WhatsApp Services?

एलआईसी के मुताबिक, इन WhatsApp सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक ‘8976862090’ मोबाइल नंबर पर WhatsApp में ‘Hi’ भेज सकते हैं। इसके बाद चैट विंडो में उनके सामने LIC सेवाओं की एक लिस्ट दिखाई जाएगी। इसमें से उचित विकल्प का चयन कर वह आगे की जानकारी हासिल कर सकेंगें।

WhatsApp पर कौन-कौन सी सेवाएँ हैं उपलब्ध? 

एलआईसी ने WhatsApp सेवाओं के तहत ‘बकाया प्रीमियम’, ‘बोनस जानकारी’, ‘पॉलिसी स्टेटस’, ‘लोन पात्रता संबंधित कोटेशन’, ‘लोन चुकौती कोटेशन’, ‘बकाया लोन ब्याज’, ‘भुगतान किए गए प्रीमियम का प्रमाणपत्र’, ‘ULIP’ और ‘एलआईसी सेवा लिंक’ आदि को शामिल किया है। ये पूरी लिस्ट कुछ इस प्रकार है;

  • प्रीमियम ड्यू
  • बोनस इन्फॉर्मेशन
  • पॉलिसी स्टेटस
  • लोन एलिजिबिलिटी क्वोटेशन
  • लोन रिपेमेंट क्वोटेशन
  • लोन इंटरेस्ट ड्यू
  • प्रीमियम पेड सर्टिफिकेट
  • ULIP- यूनिट्स का स्टेटमेंट
  • LIC सर्विस लिंक्स
  • Opt In/Opt Out सर्विसेज

कौन उठा सकता है इन WhatsApp सेवाओं का लाभ?  

सबसे पहले ये साफ कर दें कि यह सुविधा LIC के उन पॉलिसीधारकों के लिए उपलब्ध करवाई गई है, जो एलआईसी पोर्टल पर अपनी पॉलिसी रजिस्टर्ड किए हुए हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.