Now Reading
प्रसार भारती कर रहा अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर निजी टीवी चैनलों को जोड़ने की कोशिश – रिपोर्ट

प्रसार भारती कर रहा अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर निजी टीवी चैनलों को जोड़ने की कोशिश – रिपोर्ट

  • प्रसार भारती ने ओटीटी प्लेटफार्म के लिए निजी टीवी चैनलों से आवेदन मांगे.
  • निजी चैनल 12 अगस्त तक अपने आवेदन जमा कर सकते है.

Private TV channels in Prasar Bharati OTT platform: प्रसार भारती अपना नया ओटीटी प्लेटफार्म चालू करने जा रहा है, सार्वजनिक प्रसारण कंपनी ने अपने जल्द ही शुरू होने वाले अपने ओटीटी प्लेटफार्म के लिए निजी टीवी चैनलों से आवेदन मांगे है, जो प्रसार भारती के जल्द ही शुरू होने वाले ओटीटी प्लेटफार्म में अपने रैखिक चैनलों को स्ट्रीम करने के इच्छुक है। हालांकि प्रसार भारती के नए ओटीटी प्लेटफार्म में स्ट्रीम होने के लिए उन्हीं चैनल को अनुमति दी जायेगी, जो भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पंजीकृत हो साथ ही डाउनलिंकिग और वितरण और प्रसारण का लाइसेंस उन्हे मिला हो।

चार शैली में चैनलों का वर्गीकरण

प्रसार भारती ने अपने नए प्लेटफॉर्म में भाषा और शैली के हिसाब से चार समूहों में वर्गीकरण किया गया है। इन चैनलों को अंग्रेजी न्यूज, हिन्दी न्यूज, गैर न्यूज चैनल (राष्ट्रीय) और गैर न्यूज़ चैनल क्षेत्रीय के समूह में वर्गीकरण किया गया है। ऐसे निजी चैनल जिन्हे सूचना प्रसारण मंत्रालय से लाइसेंस प्राप्त है, वह सभी 12 अगस्त तक अपने आवेदन जमा कर सकते है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इन टीवी चैनलों के लिए प्रॉफिट मार्जिन के लिए सार्वजनिक प्रसारक प्रसार भारती ने एक योजना भी तैयार की है, जानकारी के मुताबिक़ प्रसार भारती ने टीवी चैनलों के लिए 65:35 राजस्व हिस्सेदारी का भी प्रस्ताव रखा है, जिसमें 65% चैनल को जाएगा और बाकी सार्वजनिक प्रसारक के पास रहेगा। प्रसार भारती उचित समय पर SCTE-35 मार्कर की उपलब्धता के आधार पर OTT स्ट्रीम पर विज्ञापन भी डालेगा। बिना बिके विज्ञापन समय का उपयोग प्रसार भारती और उसके सहयोगी चैनलों के प्रोमो चलाने के लिए किया जाएगा।

See Also
blinkit-partners-with-sony-to-sell-playstation-5

प्रसार भारती के साथ एमओयू साइन करना होगा

आवेदन के बाद चयनित निजी टीवी चैनलों को सार्वजनिक प्रसारणकर्ता प्रसार भारती के साथ एक MOU साइन करना होगा, जिसके लिए निजी टीवी चैनलों को 15 दिनों का समय दिया जायेगा। प्रसार भारती के ओटीटी प्लेटफॉर्म में निजी चैनलो का चयन या स्ट्रीम अनुमति के लिए चयन प्रकिया में टीवी चैनलों को रैंक करने के लिए विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) के रेट कार्ड का भी उपयोग करेंगे। अपने संबंधित श्रेणियों में सबसे अधिक डीएवीपी दर वाले चैनलों को अपने (Private TV channels in Prasar Bharati OTT platform) चैनल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रखने की अनुमति दी जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.