Now Reading
राजस्थान सरकार ने Zoom मीटिंग ऐप पर लगाया बैन; जूम पर नहीं होंगी सरकारी मीटिंग, ये है वजह?

राजस्थान सरकार ने Zoom मीटिंग ऐप पर लगाया बैन; जूम पर नहीं होंगी सरकारी मीटिंग, ये है वजह?

  • राजस्थान में राजकीय कार्यों में नहीं होगा जूम मीटिंग एप का इस्तेमाल.
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद लिया फैसला.
rajasthan-government-canceled-officers-employees-leaves-amid-heatwave

Government meeting banned in Zoom app in Rajasthan: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने मीटिंग और ग्रुप डिस्कशन के लिए लोकप्रिय ऐप Zoom में सरकारी मीटिंग करने में रोक लगा दी है। सरकारी बैठकों और चर्चा के लिए Zoom App के उपयोग न करने के लिए जारी आदेश में कहा गया है कि साइबर सुरक्षा के तहत जूम मीटिंग एप को राजकीय कार्य के लिए असुरक्षित साधन है। सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने इसके राजकीय कार्य में उपयोग को लेकर पूर्णता निषेध आज्ञा जारी कर दी है।

गृहमंत्रालय की एडवाइजरी का जिक्र

आदेश के मुताबिक़, कहा गया है प्राय: आज के डिजीटल दौर में  राजकीय कार्यलयों में मीटिंग के लिए जूम एप का उपयोग किया जाता है, जो केंद्रीय गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के लिहाज से असुरक्षित है। बता दे, लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom को लेकर भारत के गृहमंत्रालय ने एक एडवाइजरी में कहा है कि, ये एप सुरक्षित नहीं है, लोग इसका सावधानी से इस्तेमाल करें। गृह मंत्रालय ने इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम के हवाले से कहा कि जूम सुरक्षित प्लेटफार्म नहीं है।

क्या है, Zoom app?

Zoom एक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो दुनिया भर में लोगों को ऑनलाइन मीटिंग्स, वेबिनार और वीडियो चैट करने की अनुमति देता है। इसकी स्थापना 2011 में हुई थी और इसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में है। कोविड-19 महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन था। ऑफिस के कर्मचारी, स्टूडेंट्स से लेकर मंत्री से और अधिकारी तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक और काम की समीक्षा करने लगे थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए वीडियो कॉलिंग एप जूम ZOOM का खूब इस्तेमाल भी हुआ और ZOOM ने काफ़ी लोकप्रियता हासिल की थी। लेकिन अब इस ऐप को लेकर गृह मंत्रालय भारत सरकार की ओर से अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें इसके (Government meeting banned in Zoom app in Rajasthan) उपयोग को लेकर चेतवानी भी दी गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.