Now Reading
Olympics 2024: भारतीय हॉकी खिलाड़ी अमित रोहिदास पर लगा एक मैच का बैन

Olympics 2024: भारतीय हॉकी खिलाड़ी अमित रोहिदास पर लगा एक मैच का बैन

  • भारतीय हॉकी टीम को सेमीफाइनल से पहले लगा बड़ा झटका
  • ओलंपिक में FIH ने अमित रोहिदास पर लगाया 1 मैच का बैन
paris-olympics-2024-indian-hockey-player-amit-rohidas-banned

Paris Olympics 2024; Indian Hockey Player Amit Rohidas Banned: पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को एक बड़ा झटका लगा है। असल में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने भारत के खिलाड़ी अमित रोहिदास पर एक मैच का बैन लगा दिया है। इसका असर यह होगा कि भारत के स्टार डिफेंडर अमित रोहिदास मंगलवार को जर्मनी के खिलाफ होने वाले ओलंपिक के हॉकी सेमीफाइनल मुकाबले में नहीं खेल पाएँगे।

आपको बता दें, यह मामला रविवार को ब्रिटेन के खिलाफ खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले से जुड़ा हुआ है। इस मैच के दौरान रोहिदास को रेड कार्ड दिखाया गया था, जिसके बाद वह मैच के सेकंड क्वार्टर से ही मैदान से बाहर चले गए थे। वैसे तो भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली थी। लेकिन अब इस निर्णय के चलते सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में रोहिदास मैदान में शायद नज़र नहीं आएं।

Olympics: Hockey Player Amit Rohidas Banned

बैन को लेकर FIH ने कहा कि 4 अगस्त को खेले गए भारत और ब्रिटेन वाले मैच के दौरान अमित रोहिदास को तय आचार संहिताक का उल्लंघन किया है, ऐसे में इस उल्लंघन का दोषी पाए जाने के चलते उन्हें आगामी एक मैच से बैन किया जा रहा है। ऐसे में यह साफ हो गया कि इस बैन का असर अगले हॉकी मैच यानी मुक़ाबला नंबर 35 पर पड़ेगा, हो असल में जर्मनी-भारत के बीच खेले जाने वाला सेमीफाइनल मैच है।

See Also
delhi-to-use-ai-camera-traffic-challan-system

इस सेमीफाइनल मैच में अमित रोहिदास के मौजूद न रहने से अब भारतीय टीम सिर्फ 15 खिलाड़ियों के साथ ही इसमें भाग लेगी। वैसे इस बीच हॉकी इंडिया की भी प्रतिक्रिया आई है, जिसने पेरिस ओलंपिक की हॉकी मैचों के दौरान हो रही अंपायरिंग की क्वॉलिटी को लेकर चिंता जताई है।

असल में भारत और ब्रिटेन के बीच क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान अंपायरिंग को लेकर कई फैसलों पर सवाल उठे, कहा गया कि इससे मैच के परिणाम पर भी काफ़ी असर देखनें को मिला। इतना ही नहीं बल्कि रोहिदास को रेड कार्ड दिखाए जाने को लेकर भी प्रश्न खड़े हुए। इसके अलावा शूटआउट के दौरान गोलकीपर को कोचिंग और गोलकीपर द्वारा वीडियो टेबलेट का उपयोग करने जैसी चीजों को लेकर भी गंभीर सवाल उठते दिखे।

वैसे भले FIH ने रोहिदास पर एक मैच का प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया है, लेकिन हॉकी इंडिया ने महासंघ के निर्णय को चुनौती दी है। पर जानकारों की मानें तो सेमीफाइनल मैच में रोहिदास के भाग लेने की संभावना कम ही है। उम्मीद की जा रही है कि इस अपील पर सोमवार को ही सुनवाई पूरी हो जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.