Now Reading
Paris Olympics 2024: खिलाड़ियों के कमरों में भारत सरकार को लगवाने पड़े ACs, आयोजकों पर सवाल!

Paris Olympics 2024: खिलाड़ियों के कमरों में भारत सरकार को लगवाने पड़े ACs, आयोजकों पर सवाल!

  • Paris Olympics में गर्मी से बेहाल हुए खिलाड़ियों के लिए भारत सरकार का बड़ा कदम.
  • पेरिस ओलंपिक विलेज में करवाया एसी का इंतजाम.

Paris Olympics 2024 Indian government had to install ACs: पेरिस ओलंपिक को ग्रीन बनाने और कार्बन फुटप्रिंट कम करने की योजना को तगड़ा झटका लगा है, फ्रांस की राजधानी पेरिस में गर्मी से बहाल स्पोर्ट प्लेयर ने अब गर्मी को लेकर शिकायत करना शुरू कर दिया है।

दरअसल शुरू में पेरिस में पानी गिरने से ऐसा लगा था कि Paris  का मौसम सामान्य और तापमान में ज्यादा कोई अधिक बदलाब देखने को नही मिलेंगे वही आयोजनकर्ताओं को इस आयोजन को ग्रीन बनाने और पर्यावरण अनुकूल बनाने की योजना थी, जिसके चलते पूरे आयोजन से एसी को दूर रखा गया था।

लेकिन अब पेरिस में गर्मियों ने खिलाड़ियों को इस कदर परेशान करना शुरू कर दिया कि कई खिलाड़ी ने बेहोश होने तक की शिकायत कर डाली है।

पेरिस का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

पेरिस का मौसम बेहद गर्म हो गया है, हाल के दिनों में पेरिस का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की जिमनास्ट साइमन बाइल्स, ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी जैक ड्रेपर और कनाडा की टेनिस खिलाड़ी लैला फर्नांडिस ने भी पेरिस में अत्यधिक गर्मी और उससे निपटने के लिए बनाई गई व्यवस्था की शिकायत कर (Paris Olympics 2024 Indian government had to install ACs)  चुकी है।

भारत सरकार ने लगवाए खिलाड़ियों के रूम में AC

इस बीच भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने फ्रांस के भारतीय दूतावास में भारतीय ओलंपिक खिलाड़ियों की शिकायत मिलने के बाद भारतीय खेल प्राधिकरण और भारतीय ओलंपिक संघ ने संयुक्त बैठक बुलाई, बैठक में फैसला लेते हुए सभी ओलंपिक खेलने पहुंचे खिलाड़ियों के रूम में एयर कंडीशनर लगाने का निर्णय लिया गया।

इस संबंध में मंत्रालय ने एक बयान में कहा,

 “पेरिस में तापमान और उमस अचानक बढ़ने के कारण ओलंपिक खेल गांव में एथलीटों के सामने आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार सुबह खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण और भारतीय ओलंपिक संघ के बीच फ्रांस में भारतीय दूतावास पर एक समन्वय बैठक आयोजित की गई. यह निर्णय लिया कि फ्रांस में भारतीय दूतावास पेरिस में 40 एसी खरीदेगा और इसे खेल गांव के उन कमरों में उपलब्ध कराएगा जहां भारतीय एथलीट रह रहे हैं।”

See Also
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

भारतीय खिलाड़ियों के रूम में  ‘प्लग एंड प्ले’ एसी लगें

भारत सरकार ने 40 के करीब एसी आनन फानन में खिलाड़ियों के रूम में लगवाई है, जानकारी के मुताबिक़, यह AC प्लग एंड प्ले’ यूनिट हैं यानी इन्हें इंस्टॉल करने के लिए विशेष इंतजाम की जरूरत नहीं है, एथलीटों ने पहले ही एसी का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

खिलाड़ियों के लिए AC की सुविधा उन्हे बेहतर आराम के लिए उपलब्ध करवाई गई है, जिससे उनके खेल और प्रदर्शन में निखार आएगा। इन सभी उपकरणों का खर्च खेल मंत्रालय ने वहन किया है। हालांकि Paris Olympics के अयोजन की व्यवस्था को लेकर भारत साहित अन्य देशों के खिलाड़ियों ने सवाल खड़े किए है। स्लीपिंग बेड से लेकर खाने तक की शिकायत (Paris Olympics 2024 Indian government had to install ACs) की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.