Now Reading
कोचिंग हादसा: Rau’s IAS ने की ₹50-50 लाख के मुआवजे की पेशकश; विकास दिव्यकीर्ति ने किए 2 ऐलान

कोचिंग हादसा: Rau’s IAS ने की ₹50-50 लाख के मुआवजे की पेशकश; विकास दिव्यकीर्ति ने किए 2 ऐलान

  • Rau's IAS ने की प्रत्येक छात्र को 50-50 लाख रुपये का मुआवजा देने की पेशकश.
  • दृष्टि आईएएस ने भी 10-10 लाख रुपए मुआवजा देने की बात कही.
vikas-divyakirti-apologies-after-delhi-coaching-incident

Rau’s IAS offered compensation of ₹50 lakh each : दिल्ली में सिविल सेवा सर्विस परीक्षाओं की तैयारियों के लिए विख्यात राजेंद्र नगर में Rau’s IAS में भीषण बारिश के बाद बेसमेंट में हुए हादसे के बाद देश भर में आक्रोश व्याप्त है। राजेंद्र नगर में यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी कर रहें छात्र प्रदर्शन कर रहे है, इस बीच अब Rau’s IAS कोचिंग संस्थान और दृष्टि आईएएस के संचालक ने मृतक छात्रों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उनके परिजनों के लिए मुआवजे की बात कही है।

दरअसल राजेंद्र नगर में हुए हादसे के बाद छात्रों के निशाने में देश के तमाम कोचिंग संस्थान आ गए थे, छात्रों का कहना था कि अव्यवस्थाओं के चलते ऐसे हादसे होते है। जिस पर ध्यान नहीं दिया जाता, छात्रों के निशाने में सोशल मीडिया प्लेटफार्म में विख्यात विकास दिव्यकीर्ति, खान सर, अवध ओझा जैसे नामों की भी आलोचना की जानी लगी जबकि हादसे में इन में किसी भी व्यक्ति या संस्थान का लेना देना नही था।

दृष्टि आईएएस से 10- 10 लाख मृतकों के परिजन को दिए जाएंगे

लेकिन हादसे में चुप्पी साधे इन शिक्षकों ने अब छात्रों के साथ संवेदना व्यक्त किया है, इसके साथ ही विकास दिव्यकीर्ति की कोचिंग संस्थान ने कोचिंग संस्थान में हादसे के शिकार मृतक छात्रों के परिजनों को 10- 10 लाख रुपए देने की घोषणा की, संस्थान की ओर से कहा गया कि कोई राशि बच्चें की मौत की पीड़ा नहीं मिटा सकती लेकिन जब भी भविष्य में मृतक छात्रों के परिवार को कोई भी मदद की आवश्कता होगी तो दृष्टि आईएएस उनकी मदद करेगी।

इसके अतरिक्त Rau’s IAS के सभी छात्रों के लिए दृष्टि आईएएस ने सामान्य अध्यन, टेस्ट सीरीज, वैकल्पिक विषयों की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग देने की बात कही है।

Rau’s IAS ने 50- 50 लाख देने का ऐलान

वही जिस कोचिंग संस्थान में यह सब घटना घटी है, उसके संचालक की ओर से वकील ने एक शर्त रखते हुए सभी मृतकों के परिवार वालों को 50 -50 लाख रुपए देने का ऐलान किया है। कोचिंग संस्थान के वकील मोहित सराफ ने चार दिनों से मौतों को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों के समक्ष प्रस्ताव रखा।

पत्रकारों से बात करते हुए सराफ ने कहा कि संस्थान ने मृतकों के परिवार को दो किस्तों में 50-50 लाख रुपये का मुआवजा देने का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने कहा कि हम जान गंवाने वाले प्रत्येक छात्र को 50-50 लाख रुपये का मुआवजा देने की पेशकश कर रहे हैं। 25 लाख रुपये तुरंत और 25 लाख रुपये तब दिए जाएंगे, जब संस्थान के सीईओ अभिषेक बाहर आएंगे। वकील सराफ ने कहा कि हम बाकी 25 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए पैसे का बंदोबस्त कर पाएंगे।

See Also
kolkata-doctor-case-sc-orders-to-remove-name-photos-videos-of-victim

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हादसे के बाद से ही प्रदर्शन के चलते राजेंद्र नगर में संचालित कोचिंग सेंटरों के काम ठप पड़े है। जिस कोचिंग संस्थान में हादसा हुआ था, उस सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा एमसीडी ने राजधानी में बेसमेंट में चलने वाले करीब 20 कोचिंग संस्थानों को सील कर दिया है। ऐसे में कोचिंग संस्थानों के लिए (Rau’s IAS offered compensation of ₹50 lakh each)  एक चिंता का विषय यह भी बना हुआ है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.