Now Reading
राजस्थान में बनने जा रहे ‘न्यूक्लियर पावर प्लांट’ को लेकर शुरू हुआ हिंसक विरोध? जानिए वजह!

राजस्थान में बनने जा रहे ‘न्यूक्लियर पावर प्लांट’ को लेकर शुरू हुआ हिंसक विरोध? जानिए वजह!

  • बांसवाड़ा में ग्रामीणों ने किया पुलिस पर पथराव.
  • परमाणु संयंत्र के निर्माण का कर रहे थे विरोध.

Rajasthan Nuclear Power Plant: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के छोटी सरवन क्षेत्र में 2800 मेगावाट न्यूक्लियर पावर प्लांट प्रस्तावित किया गया है, जिसके लिए उक्त क्षेत्र के आसपास प्रशासन ने लोगों की जमीन अधिग्रहण की है। इसके लिए उन्हें मुआवजा भी दिया गया है।

लेकिन जब पुलिस क्षेत्र में जमीन से कब्जा हटाने पहुंची तो ग्रामीणों ने इसका जमकर विरोध किया। विरोध के दौरान पुलिस कर्मियों ने जहा ग्रामीणों के ऊपर लाठिया भांजी तो वही गुस्साए ग्रामीणों ने अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के ऊपर पत्थरों से हमला कर दिया।

ग्रामीण विस्थापन के लिए राजी नही

छोटी सरवन क्षेत्र में 2800 मेगावाट न्यूक्लियर पावर प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहित किया गया है, इसके लिए ग्रामीणों को मुआवजा भी दिया गया है, लेकिन जब अधिकारी और पुलिस टीम क्षेत्र को खाली कराने पहुंची तो अधिकारियों को विरोध का सामना करना पड़ा, जिसके चलते पुलिस कर्मियो को लाठियां भांजना पड़ा। इसके कारण ग्रामीण और न्यूक्लियर पावर प्लांट प्रोजेक्ट टीम आमने सामने आ गए।

सरकार क्षेत्र में सभी को उचित मुआवजा देने का दावा कर रही है, और उनके ओर से आरोप लगाया गया है कि ग्रामीणों ने मुआवजा लेने के बाद जमीन को खाली करने से मना कर दिया है, जिसके बाद जमीन खाली करने के लिए सख्त कदम उठाया जा रहा है।

परिवार के हर सदस्य को अलग- अलग मकान देने की मांग

सितम्बर में प्लांट की नीव रखी जानी है, इसके लिए सरकार की ओर से ग्रामीणों को उचित मुआवजा दिए जानें का दावा किया जा रहा है। वही स्थानीय लोग ज्यादा मुआवजा देने की लगातार मांग कर रहे थे और दूसरी जगह शिफ्ट होने से मना कर दिया था। ऐसे में प्रशासन आज पुलिस की मदद से इन लोगों को शिफ्ट करने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन ग्रामीण इसके विरोध (Rajasthan Nuclear Power Plant)  में उतर गए और हाईवे जाम कर दिया।

See Also
rahul-gandhi-stock-or-share-investment-portfolio

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ग्रामीणों की मांग है कि सरकार ग्राम के सभी लोगों को यहां रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ ही ग्राम के सभी नागरिकों के परिवार के सदस्यों को अलग अलग यूनिट मानकर आवास उपल्ब्ध करवाए। ग्रामीणों ने आरोप लगाया बिना मांगो को पूरी किए सरकार जबरन अधिग्रहण कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.