Now Reading
बिहार में 2 हजार सब इंस्पेक्टर पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई!

बिहार में 2 हजार सब इंस्पेक्टर पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई!

  • बिहार में 2024 में 2000 सब इंस्पेक्टर की नियुक्ति प्रक्रिया प्रस्तावित.
  • पुलिस उप-महानिरीक्षक (कार्मिक) रंजीत कुमार मिश्रा ने इस संबंध में जानकारी दी.
up-police-40000-recruitment

Bihar Police Recruitment 2024 : बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विस कमीशन (BPSSC) में साल 2024 में 21391 सिपाहियों की भर्ती होगी, जिसके लिए परीक्षा का आयोजन 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को बिहार के सभी जिलों में किया जाएगा। इसके अलावा इसी साल 2000 सब इंस्पेक्टर की नियुक्ति प्रक्रिया भी प्रस्तावित है। पुलिस उप-महानिरीक्षक (कार्मिक) रंजीत कुमार मिश्रा ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि, बिहार सब इंस्पेक्टर भर्ती की प्रकिया शुरू हो गई है। इसके अलावा बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा इसी साल पुलिस कॉन्स्टेबल और दरोगा की भर्ती निकाली जाएगी।

1257 BPSSC द्वारा चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति आज से शुरु

पिछली परीक्षा में उत्तीर्ण BPSSC अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रकिया शुरू हो गई है, इन सभी चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति इनके गृह जिले के क्षेत्रीय कार्यालय रेंज डीआईजी के ऑफिस में नियुक्ति कार्यवाई संपन्न की जायेगी। सभी चयनित अभ्यर्थियों को उनकी पहचान संबंधित 11 दस्तावेजों की सूची के बारे में जानकारी दे दी गई है, जो कार्यालय में 1 से 10 अगस्त के बीच होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया में प्रत्येक अभ्यार्थियों को दिए निर्धारित समय के दौरान होगी। नियुक्ति से पूर्व अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट और चरित्र सत्यापन किया जायेगा। इसके बाद सभी लोगों को नियुक्ति संबंधित आदेश पुलिस मुख्यालय की ओर से (Bihar Police Recruitment 2024)  अगले दस दिन के भीतर जारी किए जा सकते है।

क्या होगी चयन परीक्षा?

बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए पिछली भर्ती के अनुसार जो नियम और शर्तें लागू की गई थी, वही इस वर्ष निकलने वाली संभावित भर्ती प्रक्रिया में भी लागू की जा सकती है। दरोगा की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक किसी भी संकाय के साथ- साथ जो आवेदक की आयु होगी वह 2023 में 1/8 के अनुसार 18 से 37 वर्ष निर्धारित की गई थी, ऐसे में नई भर्ती में तिथि और महीने में बदलाब होने की संभावना है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
uttarkashi-tunnel-update-rescuers-release-first-video-of-trapped-workers

भर्ती में चयन प्रकिया का तरीका प्रथम लिखित परीक्षा और मुख्य लिखित परीक्षा के बाद मेडिकल टेस्ट और फिजिकल टेस्ट के आधार में होगा। मेरिट लिस्ट सूची का आधार मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्तांक अंको के आधार में होगा। बाकी फिजिकल टेस्ट पास करना ही शर्त (Bihar Police Recruitment 2024) होगी। सब इंस्पेक्टर की भर्ती के आवेदन के लिए अभी फिलहाल कोई तिथि नही दी गई है, लेकिन यह भर्ती 2024 में ही निकाली जाएंगी ऐसे में संबंधित जानकारी के लिए csbc.bic.nic.in से जुड़े रहें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.