Now Reading
एक और रेल हादसा, रेलवे के लिए भयानक रहा साल 2024, देखिए अब तक हुए हादसों की लिस्ट?

एक और रेल हादसा, रेलवे के लिए भयानक रहा साल 2024, देखिए अब तक हुए हादसों की लिस्ट?

  • पश्चिम बंगाल में एक और रेल हादसे की घटना सामने आई.
  • पश्चिम बंगाल के रंगपानी में मालगाड़ी पटरी से उतरी.
bihar-train-accident-sampark-kranti

List of railway accidents in 2024: पश्चिम बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी की टक्कर की घटना के 45 दिन भी नही बीते थे, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के रंगापानी में उसी रूट में एक और ट्रेन हादसा हुआ है, हालांकि यह ट्रेन मालगाड़ी ट्रेन थी, इसलिए किसी प्रकार की जनहानि अब तक सामने नहीं आई है, लेकिन एक के बाद एक ट्रेन हादसों ने भारतीय रेलवे व्यवस्थाओं को कटघरे में लाकर खड़ा कर दिया है।

नए रेलवे हादसे को लेकर निकलकर आई जानकारी के मुताबिक़, मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से रंगापानी के पास उतर गए है।

इस साल रेलवे दुर्घटना थमने का नाम नहीं ले रही है, कल ही झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले में मुंबई-हावड़ा CSMT मेल ट्रेन के 18 डिब्बे अचानक पटरी से उतरने की वजह से 2 लोगों की मौत के साथ 20 से अधिक लोग घायल हुए थे। ऐसे में रेल हादसे ये काफी पीड़ादायक और चिंताजनक विषय बन चुका है।

2024 को शुरू हुए आधा साल ही बीता है, और अब तक 7 बड़ी रेल दुर्घटना में से 4 हादसों की वजह रेल के पटरी से उतरने की वजह से हुई है।

लाखों करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी हालत में सुधार नहीं

केंद्र सरकार प्रतिवर्ष रेलवे व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, जिसमें बजट की कई अधिक राशि पुरानी रेल लाइनों को बदलने, नई ट्रेनें चलाने और मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग को हटाने पर करती है, पर जो रेल हादसे की वजह सामने आई है, उसमें ट्रेनों के पटरियों से उतरने, सिग्नल फेल होने, आगे-पीछे की टक्कर होना रेल मंत्रालय और विभाग (List of railway accidents in 2024) के साथ जिम्मदारों के ऊपर सवाल खड़ा कर रही है।

2024 में कहां कहां हुआ हादसा?

झारखंड के चक्रधरपुर मंडल में बड़ाबांबू के पास मुंबई-हावड़ा CSMT मेल के 18 डिब्बे पटरी से उतर गए थे, जिसमें 2 लोगों की मौत और कई लोगों के घायल होने की बात सामने आई थी, वही दूसरा हादसा चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस में उत्तरप्रदेश के मोतीगंज और झुलाही रेलवे स्टेशनों के बीच पटरी से उतरने के कारण 4 लोगों की मौत सहित कई लोग के घायल होने की बात सामने आई थी।

See Also
explosion-occurred-at-the-rameshwaram-cafe

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ओडिशा के भुवनेश्वर में मालगाड़ी पटरी से उतरने, पश्चिम बंगाल के खरदाह रेलवे स्टेशन पर कार टकराने, कंचनजंघा एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी भिंडत, पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में सरहिंद रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी को टक्कर, अजमेर के पास साबरमती-आगरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के 4 डिब्बे पटरी से उतरने सहित अन्य कई छोटी बड़ी दुर्घटनाओं ने रेल विभाग के ऊपर (List of railway accidents in 2024) सवाल खड़े किए है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.