Now Reading
नीलामी में ₹48 लाख में बिकी भारतीय संविधान के पहले संस्करण की कॉपी

नीलामी में ₹48 लाख में बिकी भारतीय संविधान के पहले संस्करण की कॉपी

  • ‘पैसेज टू इंडिया ऑक्शन 2024’ में भारत के संविधान की प्रति 48 लाख में हुई नीलाम.
  • संविधान के ब्लू प्रिंट पर 1946 की संविधान सभा के 284 सदस्यों के हाथों के निशान.
Copy of first edition of Indian Constitution sold for ₹48 lakh

Copy of first edition of Indian Constitution sold for ₹48 lakh: भारतीय संविधान के पहले संस्करण की प्रति को नीलामी में लाखों रुपए प्राप्त हुए है, बाबा भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखा भारतीय संविधान के पहले संस्करण की प्रति सैफ्रनआर्ट के ‘पैसेज टू इंडिया ऑक्शन 2024’ में नीलामी में 48 लाख रुपये में बिकी है।

जानकारी के मुताबिक़, 24 से 26 जुलाई तक सैफ्रोनार्ट की तीन दिवसीय ऑनलाइन नीलामी के एक इवेंट में भारतीय इतिहास, कला, साहित्य और सदियों से चली आ रही प्राचीन वस्तुओं को रखा गया था। इन वस्तुओं में से एक बाबा भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखें भारतीय संविधान के पहले संस्करण की प्रति को नीलामी में 48 लाख की राशि प्राप्त हुई है।

साल 1950 में तैयार हुए इस संस्करण में संविधान के निर्मताओं के हस्ताक्षर, प्रेम बिहारी नारायण रायजादा द्वारा लिखे गए सुलेख और नंदलाल बोस की बनाई गई चित्रण शामिल हैं। नीलाम की गई पुस्तक एक फोटोलिथोग्राफिक प्रति है। इसका ब्लूप्रिंट भारत के संसद में भी मौजूद है। इसके लेखन में नवंबर 1949 से अप्रैल 1950 तक छह महीने की अवधि में का समय लगा था। इस काम के लिए रायजादा को ₹4,000 का भुगतान किया गया था, जो हाथ से बने मिलबोर्न लोन पेपर पर किया गया था।

नीलाम हुई प्रति में निर्मातों के सत्यपाति हस्ताक्षर

ये पुस्तक, देहरादून में भारतीय सर्वेक्षण कार्यालयों की तरफ से बनाई गई और 1950 में केंद्र की तरफ से प्रकाशित केवल 1,000 प्रतियों में से एक है। प्रति की सबसे ख़ास बात इसमें संविधान के निर्माताओं के पेंटेड हस्ताक्षर हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
punjab-doctors-strike-update

तीन दिन तक चले ऑनलाइन ऑक्शन की संयोजक और सफरनआर्ट के सह-संस्थापक मीनल वजीरानी ने कहा कि प्रत्येक भाग भारत की विरासत के दस्तावेज के रूप में बहुत अधिक ऐतिहासिक महत्व रखता है। अंबेडकर द्वारा तैयार संविधान के ब्लूप्रिंट पर 1946 की संविधान सभा के 284 सदस्यों के हाथ के निशान हैं, जिनमें लेखिका कमला चौधरी के हिंदी हस्ताक्षर और तत्कालीन प्रधानमंत्री (Copy of first edition of Indian Constitution sold for ₹48 lakh) जवाहरलाल नेहरू के अंग्रेजी हस्ताक्षर भी शामिल हैं।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.