Now Reading
रेलवे ने निकाली बंपर भर्ती, 8000 पदों के लिए ऐसे करें अप्लाई!

रेलवे ने निकाली बंपर भर्ती, 8000 पदों के लिए ऐसे करें अप्लाई!

  • जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए आवदेन प्रकिया 30 जुलाई 2024 से शुरू.
  • रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 अगस्त 2024.
railtel-sjvn-nhpc-and-solar-energy-corporation-gets-navratna-status

railway recruitment 2024: भारतीय रेलवे में भर्ती को लेकर लम्बे समय से इंतजार कर रहें शिक्षित बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है, इंडियन रेलवे ने 8000 पदों मे बंपर भर्ती निकाली है। ये भर्तियां जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए निकाली गईं है, जिसके लिए आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) ने आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए क्या है योग्यता?

उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। डिप्लोमा उसी क्षेत्र में होना चाहिए जैसा कि आधिकारिक अधिसूचना में निर्दिष्ट है। जूनियर इंजीनियर आईटी के पदों के लिए बीसीए पीजीडीसीए लेबल तीन वर्षीय कोर्स वाले पात्र है, संबंधित पदों की पूरी शेक्षणिक योग्यता के लिए रेलवे के विस्तृत विज्ञापन को देखे, जो आधिकारिक वेबसाइट में मौजूद है।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए एप्लीकेशन विंडो 30 जुलाई 2024 से खुला है, जो  29 अगस्त 2024 तक ओपन रहेगा। वहीं, आवेदन 30 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक आवेदन फॉर्म में करेक्शन और फीस का भुगतान कर सकेंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु के लिए जो निर्देश जारी किए गए है, उसके अनुसार 1 जुलाई 2024 तक आवेदक की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम 33 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। आरक्षित श्रेणियों के लिए सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट लागू है।

भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

आवेदकों को 500 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। पहले सिल्केशन फेज सीबीटी में शामिल होने पर, उम्मीदवारों को बैंक चार्ज काटकर 400 रुपये रिफंड कर दिए जाएंगे। वहीं, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 250 रुपये का शुल्क देना होगा जो सीबीटी में उपस्थित होने पर बैंक शुल्क काटकर वापस कर दिए जाएंगे। चयन प्रक्रिया के लिए रेलवे की ओर से दो फेज निर्धारित किए गए है। पहले फेज में सीबीटी होने के बाद दूसरे दौर में सीबीटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल टेस्ट लेकर प्रकिया पूरी की जायेगी।

See Also
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रेलवे बोर्ड की इस भर्ती के जरिए कुल 7,951 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें से जूनियर इंजीनियर, डिपो मटेरियल सुपरिटेंडेंट, केमिकल और मेटालर्जिक असिस्टेंट के 7,934 पद शामिल हैं। जबकि, केमिकल सुपरवाइजर, रिसर्च, मेटालर्जिक सुपरवाइजर एंड रिसर्च के 17 पद (railway recruitment 2024) भरे जाएंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.