Now Reading
कोचिंग सेंटर बेसमेंट हादसा: आया Rau’s IAS का पहला बयान, क्या बायोमेट्रिक सिस्टम जिम्मेदार?

कोचिंग सेंटर बेसमेंट हादसा: आया Rau’s IAS का पहला बयान, क्या बायोमेट्रिक सिस्टम जिम्मेदार?

  • 3 छात्रों की मौत पर राव IAS कोचिंग सेंटर का पहला बयान
  • क्या गेट टूटने से आ गया बेसमेंट में पानी? कही जा रही ये बातें!
delhi-raus-ias-coaching-incident-magistrate-investigation-report

Rau’s IAS Coaching Center Basement Flooding Case: बीते शनिवार दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित ‘Rau’s IAS स्टडी सर्किल’ नामक आईएएस कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भरने से 3 छात्रों की मौत के मामले में अब तक दिल्ली पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज करते हुए कोचिंग के मालिक और को-ऑर्डिनेटर को गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें, कोचिंग के मालिक और को-ऑर्डिनेटर के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत अन्य आरोपों को लेकर यह मामला दर्ज किया गया है।

इस बीच संस्थान की ओर से भी पहली प्रतिक्रिया सामने आ गई है। कोचिंग संस्थान द्वार जारी की गई एक प्रेस रिलीज़ में छात्रों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए कहा गया कि संस्थान जांच में पूरा सहयोग करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।

Coaching Center Basement Flooding Case

संस्थान ने कहा, ‘राजेंद्र नगर स्थित Rau’s IAS  स्टडी सर्कल के छात्रों से जुड़ी हालिया दुखद घटना के आलोक में Rau’s IAS स्टडी सर्कल मृत छात्रों – सुश्री तान्या सोनी, श्री निविन दल्विन, और सुश्री श्रेया यादव के परिवारों और प्रियजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है। हम इन होनहार युवाओं को खोने से बहुत दुखी हैं जो कड़ी मेहनत,
समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ राष्ट्र की सेवा के लिए तैयारी कर रहे थे। इस हादसे ने हम सभी को प्रभावित किया है, और हम मानते हैं, इसका उनके परिवारों, दोस्तों और व्यापक समुदाय पर गहरा प्रभाव पड़ा है।’

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

संस्थान की प्रतिक्रिया

इतना ही नहीं बल्कि संस्थान ने आगे कहा;

“Rau’s IAS  स्टडी सर्कल इस दुखद मामले में चल रही जांच को सपोर्ट करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। घटना। हम यह सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों और एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं। आवश्यक जानकारी प्रदान की जा रही है। हम सच्चाई को उजागर करने और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए किसी भी तरह से सहायता करने के लिए समर्पित हैं। हम सभी से आग्रह करते हैं कि इस दुख की घड़ी में परिवारों की निजता का सम्मान करें।”

आपको बता दें, ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने के दौरान लाइब्रेरी में कई छात्र फंस गए थे। इसमें एक छात्र और दो छात्राओं की उस समय मौत हो गई। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार की शाम अचानक हुई बारिश के कारण लाइब्रेरी में पानी भर गया था.

Rau ias

See Also

क्या बायोमेट्रिक सिस्टम जिम्मेदार?

UPSC अभ्यर्थियों की मौत के लिए सरकार और कोचिंग सेंटरों के खिलाफ तमाम छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ छात्रों द्वारा बायोमेट्रिक एक्सेस सिस्टम को भी दुखद घटना के कारणों में से एक बताया गया है।

जी हाँ समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक संभावना यह भी व्यक्त की जा रही है कि बायोमेट्रिक ब्लॉक हो जाने के चलते बेसमेंट में पानी भर जाने पर छात्र अंदर फंस गए। ऐसे में बायोमेट्रिक्स के विकल्प सुनिश्चित करने की जरूरत है, ताकि आपात की स्थिति में ऐसी किसी त्रासदी को टाला जा सके।

क्या है पानी घुसने का कारण?

कुछ लोगों का कहना है कि कोचिंग सेंटर के बेसमेंट का गेट टूटने के चलते सड़क में भरा पानी वहां घुस गया था। असल में दिल्ली में तेज बारिश के बाद, कोचिंग के सामने वाली सड़क पर 3-4 फीट तक पानी भर गाय। इस दौरान गाड़ियों के गुजरने से पानी द्वारा गेट पर दबाव बढ़ा और संभवतः गेट इसी कारण से टूट गया और पानी सीधे बेसमेंट में जाने लगा था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.