Now Reading
गोल्डी मसाले सहित 16 से अधिक मसाला कंपनियों के सैंपल जॉच में हुए फैल, FSDA ने बिक्री में लगाई रोक

गोल्डी मसाले सहित 16 से अधिक मसाला कंपनियों के सैंपल जॉच में हुए फैल, FSDA ने बिक्री में लगाई रोक

  • Goldiee, अशोक और भोला समेत 16 कंपनियों के मसाले खाने लायक नहीं.
  • 16 सैंपल में खतरनाक कीटनाशक और 7 में माइक्रो बैक्टीरिया मिले.
Action against Goldiee Spices

Action against Goldiee Spices: भोजन में मसालों की आवश्कता ठीक वैसी है, जैसे पैट्रोल गाड़ियों में पैट्रोल और मोबाइल में बैटरी, कहने का तात्पर्य यह है कि जैसे बिना पैट्रोल और बैटरी के मोबाईल और गाड़ी अनुपयोगी हो जाती है, ठीक वैसे ही भोजन में मसालों के बिना भोजन नीरस हो जाता है। ऐसे में भोजन के लिए तरह तरह के मसालों का निर्माण किया गया, जिससे खाने में स्वाद और पौष्टिकता बनी रहें और लोगों की भोजन में रुचि बने रहें।

जहा कुछ लोग आज भी मसालों के लिए स्वयं अपनी मेहनत में निर्भर है, वही ज्यादातर लोग मसालों के लिए मल्टीनेशनल- नेशनल) कंपनियां के ऊपर निर्भर हो चुके है, जहां उन्हें सिर्फ पैसे देने के बाद बड़ी आसानी से मसालें प्राप्त हो जाते है, लेकिन ऐसे लोगों के लिए अब चिंता खड़ी हो गई। अब ऐसे बाजार से रेडिमेड मसाले खरीदने वालों को लेकर FSDA की कार्यवाई ने एक प्रकार से चेतवानी दी है।

दरअसल मई में कानपुर में विभिन्न मसाला कम्पनियों की गुणवत्ता और शुद्धता को लेकर FSDA (यूपी खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन) ने सैंपल जांच के लिए थे, सैंपल को जांच के लिए आगरा भेजा गया था, जहा 16 कम्पनियों के 35 सैंपल में से 23 उत्पाद के सैंपल जांच में फैल हुए है।

गोल्डी, अशोका सहित कई कंपनियों के उत्पाद खाने लायक नहीं

जांच में गोल्डी मसाले, अशोका, भोला मसाले साहित 16 से अधिक मसाला कम्पनियों के उत्पादों के सैंपल फेल पाए गए है, इन कंपनियों के उत्पाद में पेस्टीसाइड और कीटनाशक (इंसेक्टिसाइड) की मात्रा काफी अधिक पाई गई। इसके अलावा इन उत्पाद में कीड़े भी मिले हैं। इसके बाद FSDA ने मसालों के इन प्रोडक्ट्स की बिक्री पर रोक लगा दी है। यूपी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (FSDA) का कहना है- कंपनियों के कई प्रोडक्ट खाने योग्य नहीं हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
hindu-population-decreased-while-muslims-increased-in-india

गोल्डी मसाले के ब्रांड एंबेसडर अभिनेता सलमान खान

आपकों बता दे, कानपुर के दादानगर की शुभम गोल्डी मसाला कंपनी से सैंपल कलेक्ट किए गए थे। उनमें सांभर मसाला, चाट मसाला और गरम मसाला अनसेफ मिला, गोल्डी मसाला मसालों की दुनिया में कितना बड़ा नाम है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बॉलीवुड फिल्मों के दबंग (Action against Goldiee  Spices) अभिनेता सलमान खान कंपनी के ब्रांड एंबेसडर है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.