Now Reading
WhatsApp पर आया ‘Imagine Edit’ फीचर, Meta AI का कमाल

WhatsApp पर आया ‘Imagine Edit’ फीचर, Meta AI का कमाल

  • मार्क जुकरबर्ग ने WhatsApp के लिए किया नए फीचर का ऐलान
  • अब ऐप पर ही Meta AI की मदद से फोटो कर सकेंगे एडिट
meta-confirms-fresh-layoff-from-whatsapp-instagram

WhatsApp Brings Imagine Edit Feature: सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) ने अपने तमाम प्लेटफॉर्म्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित नए फीचर्स जोड़कर यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने की कोशिश की है, और अब इस दिशा में कंपनी की ओर से एक और कदम बढ़ाया गया है। जी हाँ! हम बात कर रहे हैं WhatsApp पर हाल में ही पेश किए गए ‘Imagine Edit’ फीचर की, जिसके चलते अब यूजर्स Meta AI की मदद लेकर ऐप पर ही फोटो क्रीएट और एडिट कर सकते हैं।

जाहिर है यह नया फीचर यूजर्स के लिए Meta AI का इस्तेमाल करते हुए इमेज को एडिट करना बेहद आसान बना देगा। ‘Imagine Edit’ फीचर की मदद से यूजर्स को किसी इमेज में एडिट करने के लिए मात्र प्रॉम्प्ट देने की आवश्यकता होगी। इसकी मदद से उपयोगकर्ता चाहें तो अपनी फोटो में बॉडी पर टैटू बना सकते हैं या हेयर स्टाइल बदलने जैसी कई चीजें कर सकते हैं।

WhatsApp Imagine Edit Meta AI Feature

खुद कंपनी के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने Meta AI के तहत पेश की गई इस नई खूबी का ऐलान किया है। WhatsApp के लिए यह फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध करवाया गया है। एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp का लेटेस्ट अपडेट इंस्टॉल करके इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं, वहीं iOS यूजर्स के लिए भी यह Apple ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यूजर्स Meta AI में प्रॉम्प्ट्स के माध्यम से इमेज में बदलाव कर सकते हैं। यह फीचर फोटो में एलिमेंट जोड़ने, अनचाहे ऑब्जेक्ट्स को हटाने, कलर अडजस्टमेंट और ओवरऑल कंपोजिशन को मोडिफाई करने जैसी कई सुविधाएं देता है। हालांकि, यह फीचर फिलहाल केवल इंग्लिश भाषा में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी जल्द ही इसे अन्य भाषाओं में भी पेश करेगी।

मार्क जुकरबर्ग ने खुद का एक फोटो ग्लेडिएटर के रूप में शेयर करके ‘Imagine Yourself’ फीचर का भी जिक्र किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अलग-अलग आउटफिट और लुक में खुद की इमेज क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को केवल ‘Imagine me’ टाइप करके उचित प्रॉम्प्ट लिखने की ज़रूरत होगी।

See Also
Elon Musk will open his own university-report

इसके साथ ही अब मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि Meta AI फीचर भारत समेत अब दुनिया के 22 देशों में उपलब्ध है। इतना ही नहीं बल्कि Meta AI अब  हिन्दी, फ्रेंच, जर्मन, इटालियन, स्पैनिश और पोर्तूगीज भाषाओं को भी सपोर्ट करता है, जिससे यूजर्स को अपनी स्थानीय भाषा में ही इसकी तमाम खूबियों को इस्तेमाल करने का मौक़ा मिल सकेगा।

एक ऐसे समय में जब चारों ओर टेक के नाम पर अधिकतर AI का ही शोर है, ऐसे में Meta AI के तहत ‘Imagine Edit’ फीचर WhatsApp यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट सबित हो सकता है। यह फीचर न सिर्फ फोटो एडिटिंग को आसान बनाता है बल्कि यूजर्स को अपनी क्रिएटिविटी को भी प्रदर्शित कर सकने का मौक़ा प्रदान करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.