Now Reading
अग्निवीरों को सौगात, BSF और CISF में 10% आरक्षण, फिजिकल टेस्ट से भी छूट?

अग्निवीरों को सौगात, BSF और CISF में 10% आरक्षण, फिजिकल टेस्ट से भी छूट?

  • BSF-CISF में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण.
  • अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा में छूट और फिजिकल एफिसेंसी टेस्ट से भी छूट.
jammu-kashmir-doda-army-crpf-vs-terrorist-encounter

10% reservation for agniveer in BSF and CISF: अग्निवीर योजना में भर्ती अभ्यर्थियों को लेकर देशवर्ष में काफ़ी आक्रोश देखने को मिला था, अग्निवीर योजना को लेकर विपक्ष ने भी खूब माहौल बनाने की कोशिश की थी, शायद यही वजह रही की सरकार को इस योजना को लेकर निरंतर सुधार करना पड़ रहा है।

पिछले दिनों हरियाणा सरकार ने राज्य सरकार द्वारा पुलिस, वन जैसे विभागों में निकाली जानें वाली भर्तियों में अग्निवीर भर्ती के तहत सेना में 4 सालों की सेवा पूर्ण कर चुके सेना के लोगों को भर्ती में 10% आरक्षण और उम्र सीमा में छूट का फैसला लिया था।

वही ऐसा ही कुछ फैसला अब केंद्र सरकार ने अग्निवीर सैनिकों के लिए लिया है। जी हां! गृहमंत्रालय ने अग्निवीर भर्ती के ज़रिए सेना की नौकरी पूर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को बीएसएफ और सीआईएसएफ की भर्तियों में 10% आरक्षण और उम्र सीमा में विशेष छूट देने का फैसला लिया है।

अग्निवीर के पहले बैच को 5 साल उम्र छूट

जानकारी के मुताबिक़, अग्निवीर योजना के पहले बैंच को सेना में अपनी जॉब पूर्ण करने के बाद बीएसएफ और सीआईएसएफ की भर्ती में 10% आरक्षण और उम्र में 5 सालों की छूट देने का प्रावधान किया गया है, उसके बाद के बैंच को उम्र में तीन साल की रियायत देने का प्रावधान किया गया है।

सेना मे बीएसएफ में अग्निवीर सैनिकों को 4 साल की नौकरी के बाद 10% आरक्षण देने को लेकर बीएसएफ के प्रवक्ता ने कहा, अग्निवीर 4 साल की मशक्कत के बाद तैयार होते है। इन्हे बीएसएफ में लेना मतलब तैयार सैनिक प्राप्त होने के समान है, अग्निवीर थोड़ी ही ट्रेनिंग के बाद मोर्च में तैनात किया जा सकता है। हम अग्निवीर सैनिकों का इंतजार कर रहे है।

See Also
kolkata-doctor-case-sc-orders-to-remove-name-photos-videos-of-victim

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वही दुसरी ओर सीआईएसएफ ने भी अग्निवीर का स्वागत किया है। अर्द्ध सैनिक बलों के महानिदेशक ने कहा कि, अग्निवीर सैनिकों को सीआईएसएफ में कांस्टेबल पद में 10% आरक्षण दिया जायेगा, इसके साथ ही आयु और शारीरिक (10% reservation for agniveer in BSF and CISF) दक्षता में भी विशेष छूट दी जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.