Now Reading
Netflix के लिए भारत बना दूसरा सबसे बड़ा बाजार, बढ़ रहे पेड यूजर्स

Netflix के लिए भारत बना दूसरा सबसे बड़ा बाजार, बढ़ रहे पेड यूजर्स

  • Netflix ने जून तिमाही में मिले 80 लाख से ज्यादा पैड सब्सक्राइबर जुड़े.
  • Netflix ने भारत में रेवेन्यू के बारे में कोई आंकड़ा नहीं दिया.
netflix-crashes-during-mike-tyson-vs-jake-paul-fight

India second biggest market for Netflix: अमेरिकी ओटीटी प्लेटफार्म Netflix के लिए अमेरिका के बाद भारत सबसे बड़ा व्यापारिक केंद्र या देश बन चुका है। Netflix ने अपने लोकप्रिय और बेहतर कंटेंट और मनोरजंक कार्यक्रमों के बदौलत दुनियाभर के ओटीटी प्रेमियों के बीच अपनी एक खास पहचान बनाई है। अपनी दर्शकों के बीच बढ़ती लोकप्रियता के इस बीच Netflix ने कमाई और ग्रोथ की जानकारी अपने शेयरहोल्डर्स के साथ साझा की है।

कम्पनी ने शेयरहोल्डर्स को एक पत्र के माध्यम से दी जानकारी में कहा कि 2024 की दूसरी तिमाही यानी अप्रैल से जून के तीन महीनों के दौरान नेटफ्लिक्स को दुनिया भर में 80.5 लाख नए एक्टिव पैड यूजर्स बनाए है।

नए यूजर्स के मामले में एशिया-प्रशांत क्षेत्र no.1

Netflix ने 2024 की दूसरी तिमाही मतलब अप्रैल से जून में कुल 80.5 लाख पैड सब्सक्राइबर में सबसे अधिक 28.3 लाख पैड सब्सक्राइबर एशिया-प्रशांत क्षेत्र से जोड़े है, इस रीजन में भारत जैसा देश आता है। ऐसे में एशिया-प्रशांत क्षेत्र भौगोलिक रूप से नेटफ्लिक्स के लिए इस तिमाही में सबसे अधिक और नंबर वन पैड संस्करण लेने वाला क्षेत्र बना है।

रेवन्यू के मामले में तीसरा सबसे बड़ा देश

ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स के पैड संस्करण लेने में जहां भारत के लोगों ने अमेरिकी कंपनी के ऊपर खुलकर प्यार बरसाया है, वही ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स को रेवन्यु के मामले में भारत की ओर से तगड़ी कमाई हुई है। कंपनी के अनुसार, अप्रैल- जून तिमाही के दौरान रेवेन्यू पर्सेंट ग्रोथ के हिसाब से भारत उसके लिए तीसरा सबसे बड़ा देश रहा है। हालांकि कंपनी की ओर से यह खुलासा नहीं किया गया कि उसके रेवेन्यू आंकड़े (राशि) प्राप्त हुई।

फिल्म हीरामंडी और फिल्म अमर सिंह चमकीला की तारीफ़

अप्रेल से जून तिमाही के बीच में भारत से दो कंटेंट काफ़ी अधिक पसंद किए गए, जिसमें संजय लीला भंसाली की हीरामंडी और दूसरी इम्तियाज अली की फिल्म अमर सिंह चमकीला का नाम है, दोनों ही विषयों को लेकर दर्शकों की उत्सुकता और पसंद ने नेटफ्लिक्स के पैड सब्क्राइबर्स बढ़ाने में मदद करी है।

See Also
amazon-in-talks-with-swiggy-to-buy-instamart-report

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

तिमाही के दौरान नेटफ्लिक्स के प्लेटफॉर्म पर हीरामंडी को जहां सबसे ज्यादा 1.5 करोड़ व्यूज मिले, वहीं अमर सिंह चमकीला को 83 लाख बार देखा गया। इसके अलावा भारत में नेटफ्लिक्स की ग्रोथ में किरण राव की लापता लेडीज और अजय देवगन व माधवन स्टारर शैतान जैसी (India second biggest market for Netflix) लाइसेंस्ड फिल्मों की भूमिका भी अहम रही।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.