Now Reading
WazirX क्रिप्टो एक्सचेंज हुआ हैक? करीब ₹1,965 करोड़ के फंड किए गए ट्रांसफर – रिपोर्ट

WazirX क्रिप्टो एक्सचेंज हुआ हैक? करीब ₹1,965 करोड़ के फंड किए गए ट्रांसफर – रिपोर्ट

  • WazirX crypto एक्सचेंज को हैकर्स के द्वारा हैक करके भारी आर्थिक नुकसान पहुंचाया.
  • सेफ मल्टीसिग वॉलेट में 234.9 मिलियन डॉलर (करीब ₹1965 करोड़) के फंड की हुई चोरी-रिपोर्ट

WazirX crypto exchange hacked: भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, मिली जानकारी के अनुसार WazirX crypto एक्सचेंज को हैकर्स के द्वारा हैक करके भारी आर्थिक नुकसान पहुंचाया गया है। जिसके बाद से कंपनी ने फिलहाल अपने प्लेटफॉर्म से सभी सेवाओं (जमा- निकासी) को बंद कर दिया है।

कंपनी ने अपने वॉलेट की सुरक्षा में चूक की पुष्टि की

भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) ने अपने वॉलेट हैक होने की पुष्टि गुरुवार को की, कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि, उसके मल्टी सिग्नेचर वॉलेट में से एक की सुरक्षा में चूक हुई है।

कंपनी के मल्टी सिग्नेचर वॉलेट की संभावित सुरक्षा में हुई चूक की चेतवानी जारी करते हुए एक सुरक्षा फर्म साइवर्स अलर्ट्स द्वारा एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर सूचना देते हुए चेतवानी जारी की गई थी। साइबर्स ने अपनी पोस्ट में कहा था कि,

सेफ मल्टीसिग वॉलेट में 234.9 मिलियन डॉलर (करीब ₹1965 करोड़) के फंड को एक नए पते पर ले जाया गया था, प्रत्येक लेनदेन के कॉलर को टॉरनेडो कैश द्वारा वित्त पोषित किया गया था, जो एथेरियम पर निजी लेनदेन के लिए पूरी तरह से विकेन्द्रीकृत प्रोटोकॉल है।

WazirX के वॉलेट से क्रिप्टो करेंसी की चोरी

हैकर्स की गतिविधियों में नजर रखने वाली संस्था साइबर्स की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि, हैकर्स ने वज़ीरएक्स के सेफ मल्टीसिग वॉलेट से क्रिप्टो संपत्तियां चुरा लीं और उन्हें एक नए पते पर स्थानांतरित कर दिया। फिर इन फंडों को एथेरियम (ETH-एथेरियम प्लेटफ़ॉर्म की मूल क्रिप्टोकरेंसी) में बदल दिया गया।

फर्म ने हैकर की गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा,

See Also

“संदिग्ध पता पहले ही $PEPE, $GALA, और $USDT को $ETH में बदल चुका है और अन्य डिजिटल संपत्तियों की अदला-बदली जारी रखता है।”

घटना के बाद कंपनी का बयान

बिटकॉइन और क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म वज़ीरएक्स ने गुरुवार को ‘सुरक्षा उल्लंघन’ पर क्रिप्टो और रुपये की निकासी को रोक दिया। अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर जारी एक बयान में, वज़ीरएक्स ने कहा कि टीम घटना की जांच कर रही है और निकासी को ‘अस्थायी रूप से रोक दिया गया है’।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

“हम जानते हैं कि हमारे मल्टीसिग वॉलेट में से एक में सुरक्षा उल्लंघन हुआ है। हमारी टीम सक्रिय रूप से घटना की जांच कर रही है। आपकी संपत्ति की सुरक्षा (WazirX crypto exchange hacked)  सुनिश्चित करने के लिए, INR और क्रिप्टो निकासी को अस्थायी रूप से रोक दिया जाएगा। आपके धैर्य और समझ के लिए धन्यवाद। वज़ीरएक्स ने एक बयान में कहा, हम आपको आगे के अपडेट देते रहेंगे।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.