Now Reading
भारत सरकार का अलर्ट, IRCTC टिकट रिफंड के नाम पर चल रही डिजिटल धोखाधड़ी, ऐसे रहे सतर्क?

भारत सरकार का अलर्ट, IRCTC टिकट रिफंड के नाम पर चल रही डिजिटल धोखाधड़ी, ऐसे रहे सतर्क?

  • IRCTC को लेकर भारत सरकार ने चेतवानी जारी की.
  • IRCTC का नाम उपयोग करके जालसाज ठगी को दे रहे अंजाम.
irctc-down-ticket-booking-service-unavailable-on-site-and-app

Government of India alert regarding IRCTC: रेलवे टिकट बुकिंग और अन्य रेलवे सुविधाओं का डिजिटल रूप में प्रदान करने वाली IRCTC वेबसाइट को लेकर भारत सरकार की ओर से चेतावनी जारी की गई है। सरकार ने आईआरसीटीसी के नाम से हो रही धोखाधड़ी को लेकर आम लोगों को आगाह किया है।

जी हां! हाल के दिनों में साइबर या डिजिटल अपराधियों ने लोगों को लूटने या ठगी करने के लिए रेवले वेबसाइट IRCTC का नाम लेना शुरू किया है। वह टिकट के पैसे रिफंड दिलावने के लिए रेलवे उपयोगकर्ता को ठगी भरा संदेश भेजकर आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे है।

साइबर दोस्त ने अलर्ट जारी किया

आईआरसीटीसी का नाम उपयोग करके टिकट के रुपयों को रिफंड करके ठगी करने वाले लोगों से आगाह करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के साइबर दोस्त ने चेतावनी जारी की है। इसके लिए साइबर दोस्त ने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट के जरिए सूचना देते हुए लिखा है कि,

” जालसाज IRCTC के टिकट रिफंड दिलवाने के नाम में गूगल विज्ञापन का उपयोग करके लोगों के साथ ठगी को अंजाम दे रहे है।”

साइबर दोस्त ने रेलवे सेवाओं का डिजिटल रूप से उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता को साफ किया की आईआरसीटीसी या उसके कर्मचारी किसी को टिकट रिफंड के लिए कॉल नही लगाते है। साथ ही आईआरसीटीसी या उनके कर्मचारी कभी भी किसी से बैंकिग डिटेल्स, ओटीपी, एटीएम कार्ड की जानकारी जैसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी कभी नही मांगती।

फिशिंग लिंक से रहें सावधान?

इसके अलावा रेलवे सुविधाओं को डिजिटल संस्करण का उपयोग करने वाले लोगों को फिशिंग लिंक और उन्हें फर्जी ऐप डाउनलोड करने के लिए जालसाज द्वारा जाल बिछाया जाता है। इससे भी सावधान रहने की आवश्कता है। स्कैमर व्यक्तिगत जानकारी जैसे UPI डिटेल और अन्य बैंकिंग जानकारी (Government of India alert regarding IRCTC) पाने के लिए फेक ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

See Also
share-market-comeback-sensex-rises-1000-after-election-result

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐसे में यूजर्स को सतर्क रहना चाहिए और ऐसा कोई ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहिए। हमेशा Google Play Store या Apple Store से IRCTC का अधिकृत ‘IRCTC Rail Connect’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.