Now Reading
Facebook और Instagram पर डोनाल्ड ट्रंप की वापसी, Meta ने हटाया बैन

Facebook और Instagram पर डोनाल्ड ट्रंप की वापसी, Meta ने हटाया बैन

  • ज्यादातर बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने ट्रंप को बैन किया हुआ था.
  • मेटा ने डोनाल्ड ट्रंप के सोशल मीडिया अकाउंट से प्रतिबंध हटाया.
elon-musk-donald-trump-conversation

Donald Trump returns to Meta social media app: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम, फेसबुक में एक बार फ़िर से वापसी हो गई है। अमेरिकी कंपनी मेटा ने उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगी सभी पाबंदियों को खत्म कर दिया है। राष्ट्रपति चुनावों से पहले इसे ट्रंप के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है।

क्यों लगाया गया था बैन?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को अपने पिछले कार्यकाल में कैपिटल हिल बिल्डिंग में हुई हिंसा को भड़काने का आरोप लगा था। आपको बता दे, 6 जनवरी, 2021 को उपद्रवियों की भीड़ ने वाशिंगटन स्थित कैपिटल हिल बिल्डिंग में हिंसा की थी। इस हिंसा को भड़काने का आरोप   डोनाल्ड ट्रंप में लगा था। ऐसे गंभीर आरोपों के बाद ज्यादतर बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने ट्रंप को बैन कर दिया था। सबसे पहले फेसबुक ने 7 जनवरी और 8 जनवरी को ट्विटर (अब एक्स) ने ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया था।

सोशल मीडिया में अब वापसी

ज्यादातर लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म से बैन किए जानें के बाद ट्रंप ने 2021 में खुद का सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्रुथ सोशल लॉन्च किया था, वे ज्यादातर इसी पर सक्रिय रहते हैं। लेकिन पिछले साल एक्स (पूर्व में ट्विटर) और यूट्यूब ने ट्रंप के अकाउंट पर प्रतिबंध हटा दिया, अब मेटा ने भी डोनाल्ड ट्रंप के सभी मेटा के स्वामित्व वाले अकाउंट से बैन हटा दिया है।

मेटा ने ट्रंप के अकाउंट से बैन हटाएं जानें को लेकर एक बयान में कहा कि,

“राजनीतिक अभिव्यक्ति की अनुमति देने की हमारी जिम्मेदारी का आकलन करते हुए हमारा मानना है कि अमेरिकी लोगों को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित व्यक्तियों को समान तरीके से सुना जाना चाहिए।”

मेटा के फैसले को लेकर वर्तमान राष्ट्रपति बाइडेन के समर्थको ने आलोचना की है। राष्ट्रपति बाइडेन के चुनाव अभियान के राष्ट्रीय प्रवक्ता चार्ल्स लुटवाक मेटा के इस फैसले को लेकर कहा, सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यह फैसला लालची और लापरवाही भरा है।

उन्होंने अपने बयान में कहा,

See Also
Motorola Edge 50 Fusion Price & Specs

“ट्रंप के अकाउंट को बहाल करना अपनी कार किसी ऐसे व्यक्ति को सौंपने जैसा है, जिसके बारे में आप जानते हैं कि वह कार को भीड़ में ले जाएगा और चट्टान से नीचे गिरा देगा।”

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो,  6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल हिंसा के बाद ट्रंप के ज्यादातर बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म  ने उनके अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना खुद का सोशल मीडिया (Donald Trump returns to Meta social media app)  प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का ऐलान किया था, और वह अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘ट्रुथ (TRUTH) का निर्माण किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.