Now Reading
BSNL को सौंपी जा सकती है MTNL के संचालन की जिम्मेदारी, विलय का प्लान कैंसिल?

BSNL को सौंपी जा सकती है MTNL के संचालन की जिम्मेदारी, विलय का प्लान कैंसिल?

  • MTNL अपर्याप्त फंड के कारण कुछ बॉन्डधारकों को ब्याज का भुगतान करने में असमर्थ.
  • MTNL दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में उपभोक्ता को टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइड करती है.
BSNL will operate MTN

BSNL will operate MTNL: केंद्र सरकार एक समझौते के जरिए महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) का संचालन बीएसएनएल को सौंपने के विकल्प पर विचार कर रही है, लंबे समय से घाटे में चल रही MTNL को पूर्व में BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) में पहले विलय के लिए चल रहें विचार को अलग रखते हुए केंद्र सरकार सिर्फ़ MTNL के संचालन का जिम्मा ही बीएसएनएल को सौंपना चाहती है, चूंकि MTNL (महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड) वर्तमान में भारी घाटे में चल रही है।

महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL)  का विलय बीएसएनएल में करने की स्थिति में इसका नकारत्मक प्रभाव BSNL में पड़ सकता है, जिसके मद्देनजर सरकार सिर्फ MTNL के संचालन की जिम्मेदारी बीएसएनएल को सौंपे जानें में विचार कर रही है।

अंतिम फैसले के लिए 1 माह का समय

केंद्र सरकार बीएसएनएल में एमटीएनएल मर्जर करती है, तो उन्हें इससे बीएसएनएल को नुकसान होने का अंदेशा है, वर्तमान में एमटीएनएल की माली हालत कुछ खास ठीक नही है, एमटीएनएल ने शेयर बाजार को दी सूचना में अपनी स्थिति और गंभीर वित्तीय संकट का जिक्र करते हुए कहा था कि, अपर्याप्त फंड होने की वजह से वह कुछ बॉन्ड होल्डर्स को ब्याज की राशि भुगतान करनें में असमर्थ है। ऐसे गंभीर वित्तीय स्थिति से जूझ रहीं एमटीएनएल को बीएसएनएल के साथ विलय आत्मघाती कदम हो सकता है।

ऐसे में इस परिस्थिति का सामना न करना पड़े, इसलिए सिर्फ़ बबीएसएनएल का एमटीएनएल का संचालन सौंपे जाने का प्रस्ताव सचिवों की समिति के सामने रखा जाएगा और उसके बाद मंत्रिमंडल इस बारे में अंतिम निर्णय लेगी।

महानगरों के उपभोक्ताओं के लिए MTNL

MTNL (महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड) भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के समान ही केंद्र सरकार द्वारा संचालित दूरसंचार टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है, इसका अधिकार क्षेत्र दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों के उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करना है, जबकि बीएसएनएल दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों को छोड़कर पूरे देश में परिचालन करती है।

See Also
medanta-chief-naresh-trehan-deepfake-video-case

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बीते कुछ समय में रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी निजी दूरसंचार कंपनियों ने अपने ग्राहकों की संख्या में वृद्धि की है, लेकिन एमटीएनएल का ग्राहक आधार घट रहा है। जबकि प्राइवेट कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों मे हाल में ही इजाफे की बात की है। ऐसे में आगामी समय में बीएसएनएल यदि MTNL का संचालन करते हुए उसे घाटे से उबारने और उपभोक्ताओं (BSNL will operate MTNL)  की संख्या बढ़ाने के लिए काम कर सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.