Now Reading
अब ले सकेंगे 3 महीने की एडवांस पेंशन, घर बैठे करना होगा आवेदन, इस राज्य की पहल?

अब ले सकेंगे 3 महीने की एडवांस पेंशन, घर बैठे करना होगा आवेदन, इस राज्य की पहल?

  • वित्त विभाग ने 8 जुलाई को यह सर्कुलर जारी किया .
  • राजस्थान के पेंशनर्स को 3 माह का एडवांस ऋण के तौर पर मिलेगा.
rajasthan-government-canceled-officers-employees-leaves-amid-heatwave

Provision to take 3 months pension advance in Rajasthan: राजस्थान सरकार ने राज्य के पेंशनर्स के लिए एक बड़ी सौगात दी है, जिसके बाद अब राज्य के सभी पेशनर्स सरकारी कर्मचारियों के जैसे ही तीन महीने का एडवांस पैसा ले सकेंगे।

जी हां! राज्य में सभी पेंशनर्स अपनी पेंशन राशि एडवांस में तीन महीने की ले पाएंगे। इस फैसले के साथ साथ राज्य सरकार ने रिटायर्ड कर्मचारी की जगह फैमिली पेंशन लेने वालों को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस में दिए जानें का फैसला भी लिया है।

साढ़े चार लाख से अधिक राज्य के पेंशनर्स को लाभ

सरकार के इस फैसले के बाद अब राज्य में 4.75 लाख पेंशनर्स को इसका सीधा लाभ होने वाला है। बता दे, राज्य में 3.22 लाख रिटायर्ड कर्मचारी खुद पेंशनर हैं, जबकि 1.53 लाख फैमिली पेंशनर्स हैं, राज्य सरकार के इस फैसले के बाद यह सभी पेंशन लाभार्थी अपनी पेंशन राशि इक्कठी तीन माह की एडवांस ले पाएंगे। पहले यह सुविधा सिर्फ राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सैलेरी में तीन महीने की एडवांस सैलेरी भुगतान दिए जाने की थी, लेकिन अब सरकार ने राज्य के पूर्व सरकारी कर्मचारी और फैमिली पेंशन लाभार्थियों को भी दिए जाने का प्रावधान किया है।

वित्त विभाग ने सर्कुलर जारी किया

राजस्थान की भजन लाल सरकार का यह फैसला राज्य के लाखों पूर्व सरकारी कर्मचारियों और पेंशन लाभार्थियों को फायदा मिलेगा। राज्य सरकार के इस फैसले को लेकर वित्त विभाग की ओर से एक सर्कुलर जारी कर दिया गया है। पेंशनर्स को तीन महीने की पेंशन एडवांस में लोन के तौर पर मिल सकेगा। जिसे किश्तों में चुकाना होगा, इसके लिए पेंशनर्स विकल्प को चुन सकते हैं। जैसे जिस महीने एडवांस लेंगे उसके अगले महीने की पेंशन से ही किश्त का पैसा कटना शुरू हो जाएगा।

See Also
vivo-to-sell-greater-noida-factory-to-micromax

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, राजस्थान सरकार की ओर से दी गई इस सुविधा के लिए लाभार्थी 3 महीने की एडवांस पेंशन के लिए पेंशनर्स घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए एसएसओ आईडी के जरिए आवेदन करना होगा, इसके अलावा ई-मित्र पर जाकर भी इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है। पेंशनर्स को एसएसओ आईडी से सरकार के इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम (IFMS) 3.0 सिस्टम में लॉग इन करना होगा। सर्विस प्रोवाइडर (Provision to take 3 months pension advance in Rajasthan)  को अंडरटेकिंग देनी होगी। आरएफएसडीएल के पोर्टल पर आवेदन कर अंडरटेकिंग दे सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.