Now Reading
देश में बढ़ रहे मस्तिष्क खाने वाले अमीबा के मामले, जानें क्या होते हैं लक्षण?

देश में बढ़ रहे मस्तिष्क खाने वाले अमीबा के मामले, जानें क्या होते हैं लक्षण?

  • अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस का चौथा मामला सामने आया.
  • तीन बच्चों की मौत के बाद राज्य में अब चौथा मामला सामने आया.

Fourth case of brain-eating amoeba: केरल में अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे, यह एक ऐसी ब्रेन संबधी बीमारी है, जिसके संपर्क में आने से कई बच्चों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।

मिली जानकारी के अनुसार, भारत के दक्षिणी भाग में स्थित केरल में अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस का चौथा मामला सामने आया है। यह एक दुर्लभ ब्रेन इन्फेक्शन है जो गंदे पानी में पाए जाने वाले एक फ्री-लिविंग अमीबा के कारण होता है। इसके संपर्क में आने के बाद राज्य में अब तक तीन बच्चों की मौत हो चुकी है।

चौथा मामला सामने आया

तीन बच्चों की मौत के बाद राज्य में अब चौथा मामला सामने आया है, जानकारी के अनुसार उत्तरी केरल के जिले के पय्योली निवासी 14 वर्षीय एक लड़का इस बीमारी से पीड़ित है। जिसका उपचार राज्य के एक निजी चिकित्सा संस्थान में फिलहाल चल रहा है। 14 वर्षीय बच्चें को परेशानी के बाद 1 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी हालत में सुधार हो रहा है। बच्चें का उपचार कर रहें डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे के उपचार के दौरान उसकी बीमारी और संक्रमण की जल्द पहचान होने से बच्चें के उचित उपचार का प्रबंध किया जा सका, जिससे उसका स्वास्थ फ़िलहाल ठीक है।

क्या है अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस ?

अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस एक दुर्लभ ब्रेन इन्फेक्शन है जो गंदे पानी में पाए जाने वाले एक फ्री-लिविंग अमीबा के कारण होता है। ऐसे मे जानकारों का कहना है, लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए गंदे पानी, नदी और नालों सहित स्वीविंग पुल में नहाते समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

यह संक्रमण ख़ासकर बच्चों को अपना निशाना बना रहा है, ऐसे में नाक क्लिप सहित अन्य सुरक्षा के साधन प्रयोग करने की सलाह दी गई है। अगर किसी को लगता है कि नहाकर आने के बाद से उन्हे सिर में दर्द और बुखार जैसे लक्षण नज़र आ रहे तो वह तुरंत डॉक्टर के पास पहुंचकर अपनी जांच कराएं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
jammu-kashmir-doda-army-crpf-vs-terrorist-encounter

बुधवार को हुई मौत

अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस बीमारी से संक्रमित एक 14 साल के बच्चें की मौत बुधवार (4 जुलाई 2024) को हुई, इसके पहले भी इस संक्रमण के चपेट में आने से – मलप्पुरम की एक पांच वर्षीय लड़की और कन्नूर की एक 13 वर्षीय लड़की की 21 मई और 25 जून को संक्रमण के कारण मौत हो गई थी। अमीबिक (Fourth case of brain-eating amoeba)  मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस के संपर्क में आने से अब तक 3 बच्चों ने अपनी जान गवां दी है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.