Now Reading
ब्रिटेन चुनाव में हारे ऋषि सुनक? लेबर पार्टी को मिल रहा बहुमत, क्या हैं मायनें!

ब्रिटेन चुनाव में हारे ऋषि सुनक? लेबर पार्टी को मिल रहा बहुमत, क्या हैं मायनें!

  • ब्रिटेन चुनाव में ऋषि सुनक ने स्वीकार की हार
  • 14 साल बाद लेबर पार्टी बनाएगी बहुमत सरकार?
Rishi Sunak

[UPDATE]: ब्रिटेन चुनाव के नतीजों लगभग स्पष्ट हो गए हैं। चुनाव में लेबर पार्टी ने 400 का आँकड़ा पार कर लिया है। आम चुनाव के नतीजों में अभी तक लेबर पार्टी ने 406 सीटों पर जीत दर्ज की है। बात करें कंजर्वेटिव पार्टी की तो इसे अब तक 112 सीटों पर जीत मिली है, वहीं लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को 67 सीटें मिली हैं।

UK Election Result; Rishi Sunak Lost, Labour Party Keir Starmer Wins: ब्रिटेन में हुए आम चुनाव के नतीजों को लेकर रुझान सामने आने लगे हैं। ऐसा लग रहा है कि चुनावों में ब्रिटेन में वर्तमान प्रधानमंत्री रहे ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ सकता है। असल में ब्रिटेन में 14 साल बाद कंजरवेटिव पार्टी को सत्ता से बाहर करते हुए लेबर पार्टी सरकार बनाती नजर आ रही है। कीर स्टार्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी को बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है।

असल में ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स (निचले सदन में) कुल सदस्यों की संख्या 650 है। ऐसे में सरकार बनाने के लिए बहुमत के लिहाज से कम से कम 326 सीटों की ज़रूरत होती है। और चुनाव के नतीजों को लेकर सामने आ रहे अभी तक के रुझानों के अनुसार कीर स्टार्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी 326 सीटों पर आगे चल रह रही है।

UK Election Rishi Sunak ने स्वीकार की हार

वहीं बात की जाए ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी की तो फिलहाल अब तक यह सिर्फ़ 75-80 सीटें हासिल कर सकी है। ऐसे में कहीं न कहीं यह तस्वीर साफ होती नजर आने लगी है कि ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर बनने जा रहे हैं। हालाँकि इसको लेकर पार्टी की ओर से भी आधिकारिक मुहर अभी तक नहीं लगाई गई है, लेकिन शुरुआत से ही कीर प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मौजूदा पीएम ऋषि सुनक ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। साथ ही उन्होंने कीर स्टार्मर को जीत की बधाई भी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, नातीजों के बीच ऋषि सुनक ने अपने संसदीय क्षेत्र रिचमंड और नॉर्दर्न एलर्टन में समर्थकों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने समर्थकों से माफी मांगते हुए कहा कि वह इस हार की जिम्मेदारी लेते हैं और लेबर पार्टी, जो इस चुनाव में जीत दर्ज करती नजर आ रही है, को लेकर कीर स्टार्मर को फोन कर बधाई दे चुके हैं।

ऋषि सुनक के अनुसार आज हीब्रिटेन में सत्ता का शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से स्थानांतरण हो जाएगा। लेकिन इस बीच ऋषि सुनक की पार्टी यानी कंजरवेटिव पार्टी की एक नेता रूथ डेविसन ने अपनी पार्टी की इस बड़ी हार को एक ‘नरसंहार’ करार दिया है और कहा है कि अब इसे छिपाने की ज़रूरत नहीं है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.