Now Reading
कोटा: नहीं थम रहा खुदकुशी का सिलसिला, JEE करने वाले छात्र ने की आत्महत्या

कोटा: नहीं थम रहा खुदकुशी का सिलसिला, JEE करने वाले छात्र ने की आत्महत्या

  • राजस्थान कोटा में 2024 में अब तक 13 छात्रों ने की आत्महत्या.
  • संदीप कुमार छात्र के पीजी रूम में नही मिला एंटी हैंगिंग डिवाइस .
iit-guwahati-student-found-dead-in-hostel-family-suspects-ragging

Suicide of a student preparing for JEE in Kota: राजस्थान का कोटा एक बार फिर सुर्खियों में है, कभी छात्रों के लिए शिक्षा हब माने जाने वाला राजस्थान का यह प्यारा और अनोखा शहर अब बीते कुछ सालों से छात्रों की आत्महत्या के मामले को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है।

स्थानीय प्रशासन के तमाम दावों और छात्रों को आत्महत्या से रोकने और तनावग्रस्त शिक्षा से एक बेहतर और प्रभावी शिक्षा देने की कोशिश के बीच 2024 साल की शुरुआत से जुलाई अब तक 13 छात्रों ने आत्महत्या करके अपनी जान गवां दी है। प्रशासन के दावों के बीच छात्रों का आत्महत्या का सिलसिला जारी है।

मिली जानकारी के अनुसार, (4 जुलाई 2024) के सुबह जेईई की तैयारी करने वाले एक छात्र ने अपने पीजी रूम में पंखे में लटक कर आत्महत्या कर ली है, छात्र का नाम संदीप कुमार बताया जा रहा है।

छात्र महावीर नगर सेकंड स्थित पीजी में रहता था, मृतक पिछले दो वर्षो से कोटा में रहकर जेईई की तैयारी कर रहा था। आज सुबह पुलिस को उसका शव फंदा में लटका मिला।

पुलिस के मुताबिक, छात्र ने देर रात अपने पीजी कमरे में फंदे में लटक कर अपनी जान दे दी थी, जब पीजी में रहने वाले अन्य छात्र ने कोचिंग जाते समय उसके रूम की खुली खिड़की से उसके लटकते शव को देखा तो इसकी सूचना मकान मालिक को दी।

बिहार के नालंदा का था मृतक छात्र

संदीप कुमार और उसका भाई संजीत कोटा में रहकर तैयारी कर रहे थे, दोनों ही बिहार के नालंदा से पढ़ाई के लिए कोटा पहुंचे थे। दोनों के माता पिता की मृत्यु चार साल पहले ही हो चुकी है, उनकी देखभाल और पढ़ाई का खर्च उनके चाचा उठा रहे थे। जिस पीजी में मृतक छात्र रहता था उसके मकान मालिक महेंद्र ने बताया कि, संदीप रात में मेज़ में खाना आया था तब उससे बात हुई थी। उसके बाद वह अपने कमरे में चला गया, संदीप के चाचा ने एक दिन पहले ही उसके खाते महीने के खर्च के पैसे ट्रांसफर किया था।

See Also
kaisarganj-accident-karan-bhushan-convoy-killed-two-children

एंटी हैंगिंग डिवाइस नही मिला

स्थानीय प्रशासन की ओर से सख्त हिदायत दी गई है कि, हॉस्टल पीजी और अन्य ऐसे स्थान जहां छात्र रहकर पढ़ाई या कोचिंग की तैयारी कर रहे है, उन स्थानों में एंटी हैगिंग डिवाइस लगा होना अनिवार्य है। लेकिन जिस जगह संदीप कुमार ने लटक कर अपनी जान दी उस पीजी में एंटी हैंगिंग डिवाइस नही मिली।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके अलावा छात्र के कभी कभी कोचिंग जानें की बात भी सामने आई है। ऐसे में पुलिस छात्र की आत्महत्या (Suicide of a student preparing for JEE in Kota) को लेकर जांच में जुटी हुई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.