Now Reading
हाथरस भगदड़: पुलिस ने दर्ज की FIR, पर ‘भोले बाबा’ का नाम नहीं – रिपोर्ट

हाथरस भगदड़: पुलिस ने दर्ज की FIR, पर ‘भोले बाबा’ का नाम नहीं – रिपोर्ट

  • हाथरस में सत्संग कार्यक्रम में मची भगदड़ को लेकर FIR
  • मुख्य सेवादार समेत अन्य आयोजकों पर गिरी गाज
hathras-satsang-stampede-fir-registered-but-baba-name-is-missing

Hathras Satsang Stampede, FIR Registered: यूपी के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ के चलते अब तक 116 लोगों की मौत होने की बात सामने आ रही है। इस दुःखद हादसे की गंभीरता को देखते हुए पुलिस की ओर से जांच और कार्रवाई जारी है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, अब इस मामले में पुलिस की ओर से भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), 2023 की धारा 105, 110, 126 (2), 223 और 238 के तहत FIR भी दर्ज कर ली गई है।

जी हाँ! मीडिया रिपोर्ट्स में दर्ज एफआईआर की कॉपी के हवाले से यह बताया जा रहा है कि इस मामले में पुलिस ने सत्संग कार्यक्रम के मुख्य सेवादार देवप्रकाश मधुकर और अन्य आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। बता दें, यह एफआईआर हाथरस के सिकंदराराऊ थाने में 2 जुलाई 2024 को रात करीब 10:18 बजे दर्ज हुई है। यह एफआईआर एक शख्स ने दर्ज कराई है।

Hathras Satsang Stampede, FIR Registered

लेकिन रिपोर्ट्स के तहत सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, इस एफआईआर में सत्संग करने वाले ‘भोले बाबा’ का नाम शामिल नहीं है। पुलिस ने फिलहाल मुख्य सेवादार कहे जाने वाले देवप्रकाश मधुकर और अन्य आयोजकों के खिलाफ ही मामला दर्ज किया है। लेकिन बताया जा रहा है कि पुलिस सत्संग करने वाले ‘भोले बाबा’ की तलाश में जुटी हुई है।

यह भी सामने आया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस मामले की पूरी विस्तृत जांच के लिए एडीजी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में एक टीम का भी गठन किया गया है, जो 24 घंटे के अंदर अपनी जाँच पूरी करके इसकी रिपोर्ट सीएम योगी को सौंप सकती है।

क्या है मामला?

असल में उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध ‘भोले बाबा’ का एक सत्संग कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में भक्त शामिल हुए थे, जिसमें अधिकांश महिलाएं भी थीं। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम स्थल पर प्रशासन की अनुमति से अधिक भीड़ इक्कठा हो गई थी।

See Also
cisf-officer-kulwinder-kaur-arrested-for-slapping-kangana-ranaut

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस दौरान शुरुआती रूप से सामने आ रही जानकारी के अनुसार, भक्तों के बीच बाबा के पैर छूने की होड़, भीड़ के चलते बढ़ती गर्मी आदि कथित कारणों से वहां भगदड़ जैसा माहौल बन गया। सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से 100 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी, जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं।

हाथरस आ रहे सीएम योगी

लोगों का कहना है कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों के मौजूद होने और पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने की वजह से ये हादसा हुआ। यह पूरी घटना सिकंदराराऊ कोतवाली क्षेत्र के जीटी रोड स्थित गांव फुलराई के पास की है। आज बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हाथरस आ रहे हैं। इस मामले में पीएम मोदी ने भी दुःख व्यक्त करते हुए सीएम योगी से फोन पर बातचीत की और हादसे की जानकारी ली।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.