Now Reading
स्पोर्ट्स कोटा के तहत नौसेना में सरकारी भर्ती का मौक़ा, जानें डिटेल्स?

स्पोर्ट्स कोटा के तहत नौसेना में सरकारी भर्ती का मौक़ा, जानें डिटेल्स?

  • नाविक के पदों की भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई निर्धारित की गई.
  • नौसेना की नाविक भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र साढ़े 17 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.
indian-navy-rescues-hijack-ship-save-23-pakistani-crew

Indian Navy Bharti 2024 : भारतीय नौसेना ने स्पोर्ट कोटा के तहत अविवाहित युवक और युवतियों के लिए नाविक के पदों मे भर्तियां निकाली है। इन पदों मे आवेदन के लिए इच्छुक अभ्यार्थियों को कम से कम अंतराष्ट्रीय स्तर में जूनियर या सीनियर प्रतिभागी के रूप में खेल में पार्टिसिपेट किया हो, इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय चैंपियन शिप सीनियर चैंपियनशिप में भाग लिया हो।

नौसेना के ओर से निकाली गई नाविक के पदों की भर्ती के लिए आवेदन की जो अंतिम तिथि निर्धारित 20 जुलाई की गई है वह 20 जुलाई से पूर्व अपने आवेदन कर सकते है। हालांकि कुछ राज्यों में अभ्यर्थियों के लिए अंतिम तिथि में 5 दिनों का अतिरिक्त दिन दिया गया है। उत्तर पूर्व जम्मू और कश्मीर, अंडमान निकोबार, लक्ष्यदीप और मिनिकॉय दीव के आवेदकों के लिए भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 जुलाई निर्धारित की गई है।

भर्ती के लिए उम्र सीमा

नौसेना की नाविक भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र साढ़े 17 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों का जन्म 1-11-1999 से 30-04-2007 के बीच हुआ होना चाहिए. उम्मीदवारों को 12वीं पास होना जरूरी है।

नाविक के पदों के लिए चयन प्रक्रिया

स्पोर्ट कोटा के तहत निकाली गई इन भर्तियों के लिए आवेदक को स्पोर्ट ट्रायल देना होगा इसके अलावा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को मेडिकल जांच से भी गुजारना होगा। भर्ती के लिए सभी इच्छुक अभ्यार्थियों को आवेदन ऑफलाइन माध्यम से जमा करने होंगे।

पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता

इच्छुक अभ्यार्थियों को इन पदों मे भर्तियों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 वी कक्षा किसी भी संकाय से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इन पदों में ऐसे अभियार्थी के लिए सीधी भर्ती की सुविधा उपलब्ध है, जिन्होंने खेलो इंडिया गेम्स और यूथ गेम्स या फिर कोई राष्ट्रीय या अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगी स्पर्धा में किसी भी प्रकार का पदक जीता हो।

भर्ती के बाद चयनित अभ्यर्थियों की सेलैरी

नौसेना में नाविक पद पर भर्ती होने के बाद ट्रेनिंग के दौरान 14600 रुपये महीने स्टाइपेंड मिलेगा, वही ट्रेनिंग पूरी करने के बाद पेटी ऑफिसर को पे लेवल 6 और चीफ पेटी ऑफिसर को पे लेवल 6 व 5200 रुपये प्रति माह मिलिट्री सर्विस पे (Indian Navy Bharti 2024) भी मिलेगी।

See Also
manoj-jarange-again-starts-maratha-reservation-protest-from-june-4

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आवेदन की प्रकिया पुर्ण रूप से ऑफलाइन मोड़ में किया जाएगा तो इसके लिए इच्छुक अभ्यार्थियों को इंडियन नेवी स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड, 7th फ्लोर, चाणक्य भवन नेवल हेडक्वॉर्टर, रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली- 110021 में संपर्क करना होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.