Now Reading
UGC NET समेत इन परीक्षाओं की नई डेटशीट जारी, री-एग्जाम 21 अगस्त एवं 4 सितंबर को

UGC NET समेत इन परीक्षाओं की नई डेटशीट जारी, री-एग्जाम 21 अगस्त एवं 4 सितंबर को

  • यूजीसी नेट सहित इन परीक्षाओं की नई डेटशीट जारी?
  • पहले जून में आयोजित यह परीक्षा कर दी गई थी रद्द
ugc-net-new-or-re-exam-date-released

UGC NET Re-Exam Date Released: हाल में ही परीक्षा के एक दिन बाद ही रद्द किए गए UGC NET एग्जाम को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नई तारीख़ों का ऐलान कर दिया है। परीक्षा आयोजित करने वाली इस संस्थान ने यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन-नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट 2024 समेत तमाम परीक्षाओं को लेकर  नई डेटशीट जारी की है।

एनटीए द्वारा घोषित की गई नई परीक्षा की तारीखों में यूजीसी नेट के अलावा सीएसआईआर नेट परीक्षा की तारीख भी शामिल है। हाल में देश में पेपर लीक के चलते बढ़ते बवाल के बीच यह छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है।

UGC NET Re-Exam Date

याद दिला दें यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी के चलते एनटीए ने पूर्व में ली गई यह परीक्षा रद्द कर दी थी। इतना ही नहीं बल्कि CSIR यूजीसी नेट परीक्षा का भी आयोजन 25 से 27 जून 2024 तक किया जाना था, लेकिन इसके भी अचानक स्थगित किए जाने की सूचना जारी कर दी गई थी।

हालाँकि अब इन परीक्षाओं को लेकर नई तारीखें सामने आ गई हैं। बता दें, यूजीसी ज्वॉइंट CSIR UGC NET परीक्षा  एग्जा का आयोजन 25 से 27 जुलाई तक किया जाएगा, जबकि UGC NET जून 2024 परीक्षा अब 21 अगस्त एवं 4 सितंबर 2024 को कराई जा रही है। यह परीक्षाएँ निर्धारित परीक्षा केंद्रों में ही आयोजित करवाई जाएँगी। परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) पैटर्न पर होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें UGC NET परीक्षा के माध्यम से भारतीय विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। वैसे तो UGC-NET परीक्षा का आयोजन साल में दो बार सामान्यतः जून और दिसंबर में किया जाता है।वर्ष 2018 से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) UGC-NET का आयोजन करता था, लेकिन अब यह जिम्मेदारी NTA को सौंपी गई है।

See Also
ms-swaminathan-father-of-green-revolution-passes-away-at-98

इस बीच NCET 2024 परीक्षा 10 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। वहीं अखिल भारतीय आयुष पोस्ट ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा (AIAPGET) 2024 पहले से निर्धारित तिथि 6 जुलाई 2024 को ही आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से आयुष विषयों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है।

इसके पहले 18 जून 2024 को UGC-NET की परीक्षा दो शिफ्ट्स में 317 से अधिक शहरों में आयोजित की गई थी, जिसमें 9 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था। हालांकि, 19 जून 2024 को परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। यह सामने आया था कि गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) द्वारा पेपर लीक की जानकारी देने के बाद शिक्षा मंत्रालय द्वारा परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया गया था।

इसको लेकर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी। उन्होंने यह बताया था कि डार्कनेट पर UGC-NET का पेपर परीक्षा से ठीक दो दिन पहले लीक हो गया था, जिसके चलते परीक्षा को रद्द करना पड़ा। बताया जा रहा है कि यह पेपर ₹5 लाख तक में डार्क वेब और एन्क्रिप्टेड सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से बेचा जा रहा था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.