Now Reading
सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 9% तक बढ़ा महंगाई भत्ता, इस राज्य का फैसला?

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 9% तक बढ़ा महंगाई भत्ता, इस राज्य का फैसला?

  • राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों को 9% महंगाई भत्ता देने की घोषणा.
  • राजस्थान सरकार का यह फैसला 1 जनवरी 2024 से लागू.
Membership Process For Constitution Club rajsthan Starts

Government employees 9% dearness allowance: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशी की खबर सामने आई है, राज्य सरकार ने राज्य में कर्मचारीयों को जिन्होंने 5 और 6 वेतनमान का चयन किया है उन्हें 9% महंगाई भत्ता प्रदान करने की घोषणा की है। इसके अतरिक्त प्री रिवाइज वाले वेतन कर्मियों और पेंशनर्स का DA भी सरकार ने बढ़ाया है।

राज्य सरकार के इस फैसले के बाद जो कर्मचारी 5वें वेतनमान के तहत प्री रिवाइज पे स्केल ले रहे थे। उन्हें भी बढ़े DA का तोहफा मिलेगा साथ ही प्रोविजनल पेंशनर्स को भी बढ़े DA का तोहफा मिला है। 1 जनवरी 2024 से इस वर्ग के कर्मियों पेंशनर्स का DA 230 % से 239 % हुआ है। जिसके वित्त विभाग ने आदेश जारी किए हैं।

1 जनवरी से 2024 से मिलेगा लाभ

राज्य सरकार का यह फैसला 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा, ऐसे में 1 जनवरी से लेकर 29 फरवरी की अवधि के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की राशि राजस्थान सरकारी सेवक सामान्य भविष्य निधि नियम, 2021 के प्रावधानों के अनुसार जीपीएफ खाते में जमा की जाएगी. इसके साथ ही नकद भुगतान 01 मार्च से स्वीकार्य होगा अर्थात मार्च, 2024 माह का वेतन 1 अपैल 2024 को देय होगा।

विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले ही लिया फैसला

3 जुलाई से राजस्थान में विधानसभा का दूसरा सत्र शुरू होने वाला है, लेकिन कर्मचारीयों के हित को देखते हुए भजन लाल सरकार ने पहले ही राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने का फैसला लेकर राज्य के सरकारी कर्मचारियों को खुश किया है। आपकों बता दे, भजन लाल सरकार के विधानसभा के दूसरे सत्र में राज्य की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दिया कुमारी सरकार का पहला पूर्ण बजट 10 जुलाई को पेश (Government employees 9% dearness allowance)  करेंगी।

See Also
India youth mentality is like Virat Kohli

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, राजस्थान की भजन लाल सरकार ने लोकसभा चुनावों के पूर्व भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि करने का काम किया था। जिस वजह से राज्य के 8 लाख कर्मचारियों और 4 लाख राज्य के पेंशनर को सीधा लाभ हुआ था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.