Now Reading
iPhone निर्माता Foxconn शादीशुदा भारतीय महिलाओं को नहीं दे रहा नौकरी? क्या है मामला!

iPhone निर्माता Foxconn शादीशुदा भारतीय महिलाओं को नहीं दे रहा नौकरी? क्या है मामला!

  • iPhone की फैक्टरी में शादीशुदा महिलाओं को नौकरी नहीं
  • भारत में Foxconn पर लगे ऐसे ही कुछ आरोप, जानें क्यों?
foxconn-plans-to-manufacture-ai-servers-in-india

Foxconn Not Giving Jobs To Married Indian Women?: भारत के तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में स्थित अपनी फैक्टरी में Apple के उत्पाद जैसे iPhone आदि का निर्माण करने वाली फॉक्सकॉन (Foxconn) फिलहाल सवालों के घेरे में घिरती नजर आ रही है। कंपनी पर आरोप लगा है कि यह कथित रूप से भारत में विवाहित महिलाओं को नौकरी देने से इंकार कर रही है।

जी हाँ! यह खुलासा रॉयटर्स की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से हुआ है। Foxconn द्वारा शादीशुदा भारतीय महिलाओं को नौकरी देने से बचने के आरोपों को लेकर कुछ दिलचस्प कारण भी सामने आ रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी का मानना है कि शादीशुदा महिलाओं की पारिवारिक जिम्मेदारियाँ अधिक होती हैं। इतना ही नहीं बल्कि शादीशुदा भारतीय महिलाओं द्वारा पहले जाने वाले पारंपरिक गहनों को भी कथित तौर पर एक बड़ी वजह बताया जा रहा है।

Foxconn Not Giving Jobs To Married Indian Women?

असल में रिपोर्ट में मार्च 2023 की एक घटना का जिक्र है। उस समय पार्वती और जानकी नाम की दो बहनों को इस भेदभाव का सामना करना पड़ा जब उन्हें Foxconn द्वारा शादीशुदा होने के कारण नौकरी से मना कर दिया गया। वैसे रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कभी-कभी ज़रूरत पड़ने पर विवाहित महिलाओं को काम पर रखा जाता है, लेकिन ऐसे उदाहरण बहुत ही कम देखनें को मिलते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौर करने वाली बात ये है कि रिपोर्ट में Foxconn के पूर्व प्रबंधक रहे एस. पॉल ने भी इस मामले में कुछ बातों का जिक्र किया। उनके अनुसार कंपनी के अधिकारी मौखिक रूप से भर्ती एजेंसियों को विवाहित महिलाओं को काम पर न रखने की हिदायत देते हैं। उनका मानना है कि विवाहित महिलाओं की पारिवारिक जिम्मेदारियाँ और बच्चों के कारण उनकी कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है।

See Also
flight-delay-row-scindia-share-6-point-plan-dgca-sops

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी के अधिकारियों का कथित रूप से यह भी तर्क रहता है कि हिंदू महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले पारंपरिक गहनों से काम के दौरान बिजली का झटका लगने का खतरा होता है। इतना ही नहीं बल्कि गहनों की चोरी की संभावना भी बनी रहती है, जो कार्यस्थल पर सुरक्षा समस्याएं पैदा कर सकती है।

वैसे ये कोई सख्त नीति नहीं है, लेकिन उत्पादकता का हवाला देते हुए ऐसे तरीके अपनाए जाते हैं। हालाँकि ज़रूरत पड़ने पर इस नीति को लचीला बनाए जाने की गुंजाइश भी बनी रहती है। इतना ही नहीं कई बार ऐसा भी सुनने में आता है कि कुछ भर्ती एजेंसियां महिलाओं को यह भी सलाह देती हैं कि वे अपने वैवाहिक स्टेटस को छुपाएं ताकि उन्हें नौकरी मिल सके।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.