Now Reading
Meta AI असिस्टेंट भारत में भी हुआ लॉन्च, ChatGPT और Gemini को मिलेगी टक्कर?

Meta AI असिस्टेंट भारत में भी हुआ लॉन्च, ChatGPT और Gemini को मिलेगी टक्कर?

  • भारत में भी उपलब्ध हो गया Meta AI टूल
  • सोशल मीडिया ऐप्स हो जाएँगे और एडवांस?
meta-ai-assistant-launched-in-india

Meta AI Assistant Launched in India: सोशल मीडिया दिग्गज और Facebook, WhatsApp, Instagram जैसे ऐप्स पर मालिकाना हक रखने वाली Meta ने अपने एआई टूल असिस्टेंट – Meta AI को आखिरकार भारत में भी लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें, इसके पहले कंपनी पहले ही अमेरिका समेत अन्य कुछ देशों में इसे रोलआउट कर चुकी है,

काफी हद तक Meta AI भी OpenAI के ChatGPT और Google के Gemini की ही तर्ज़ पर काम करता है। इसका सीधा सा मतलब ये है कि Meta AI से भी यूजर्स अपने तमाम सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं और साथ ही साथ एआई इमेज आदि भी बनवा सकते हैं।

Meta AI Assistant Launched in India

यह बताने की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए कि Meta AI असिस्टेंट का सपोर्ट फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे ऐप्स में भी मिलेगा और यूजर्स इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। Meta AI असल में कंपनी के Meta Llama 3 पर आधारित है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Meta Llama 3 की बात की जाए तो यह कंपनी द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे एडवांस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) है। सोशल मीडिया दिग्गज द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, Meta AI की मदद से उपयोगकर्ता अपने विभिन्न कामों को पूरा करने, कंटेंट बनाने और किसी टॉपिक को गहराई से समझने का काम कर सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी के तमाम ऐप्स में फ़ीड, चैट व अन्य फीचर्स के साथ भी इस AI टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Meta AI उपयोगकर्ताओं को रिलय टाइम प्लानिंग से लेकर आवश्यक जानकारी सर्च करने, लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप्स पर चैट को आसान बनाने, आर्टिकल, कविता, टेक्स्ट लिखने या दूसरे भाषा में ट्रांसलेशन करने आदि के लिहाज से भी मदद कर सकता है।

See Also
delhi-water-crisis-supreme-court-orders-himachal-pradesh-to-release-water

वैसे अगर आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप या पीसी से इस AI टूल को एक्सेस करना चाहते हैं तो आपको Meta.ai वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपसे लॉगिन के लिए कहा जाएगा। उपयोगकर्ता अपनी फेसबुक आईडी का इस्तेमाल करके इसमें लॉगिन कर सकते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि कंपनी ने लॉगिन के लिए फेसबुक के अलावा और कोई विकल्प प्रदान नहीं किए हैं।

बताया जा रहा है कि फिलहाल Meta AI का इस्तेमाल फेसबुक यानी Meta यूजर तक ही सीमित रखा गया है। लेकिन इतना बड़ा और व्यापक उपयोगकर्ता आधार होने के चलते Meta AI का सीधा मुकाबला Gemini और ChatGPT से होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.