Now Reading
NEET 2024 विवाद: गिरफ्तार अभ्यर्थी ने किया बड़ा खुलासा; सुप्रीम कोर्ट ने का बड़ा एक्शन, जानें यहाँ!

NEET 2024 विवाद: गिरफ्तार अभ्यर्थी ने किया बड़ा खुलासा; सुप्रीम कोर्ट ने का बड़ा एक्शन, जानें यहाँ!

  • NEET परीक्षा पेपर में धांधली में गिरफ्तार अभ्यार्थी अनुराग यादव ने पेपर लीक की घटना को स्वीकारा.
  • NTA की याचिका में हाईकोर्ट समक्ष कार्यवाही पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई.
neet-paper-leak-3-people-suspended-by-bihar-govt

NEET 2024 controversy revealed the arrested accused: NEET (राष्ट्रीय प्रवेश-सह पात्रता परीक्षा) के पेपर लीक और धांधली के मामले में देश भर में छात्रों के हंगामे और प्रदर्शन के बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है, जिसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने देश के शिक्षा मंत्री से ही इस्तीफ़े की मांग कर दी है।

दरअसल इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, NEET परीक्षा पेपर में धांधली के आरोपों में गिरफ्तार अभ्यार्थी अनुराग यादव ने पेपर लीक की घटना को स्वीकार कर लिया।

पेपर परिणाम अनियमितता को लेकर गिरफ्तार आरोपी ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि, उसे उपलब्ध कराया गया लीक पेपर वास्तविक परीक्षा के प्रश्न पत्र से मेल खाता था। और उसके लिए इन NEET परीक्षा के पेपरों का इंतजाम उसके फूफा ने किया था।

पुलिस के सामने आरोपी ने क्या बयान दिया?

राष्ट्रीय प्रवेश-सह पात्रता परीक्षा (NEET) के पेपर लीक और धांधली के मामले में गिरफ्तार आरोपी ने पुलिस के सामने चीटिंग वाली बातों को कबूला है, उसने हस्त लिखित हस्ताक्षर वाले बयान में पुलिस को कहा कि, वह कोटा में तैयारी कर रहा था, इस दौरान उसे नगर परिषद दानापुर में जूनियर इंजीनियर के रूप में कार्यरत उनके फूफा सिकंदर ने बताया कि NEET की सेटिंग हो चुकी है, कोटा से आ जाओ।

 

आरोपी अनुराग यादव ने बताया कि 4 मई को उनके फूफा ने उन्हें नीतीश और अमित आनंद के पास छोड़ा, जहां उसे NEET का पेपर और उत्तर पुस्तिका दी गई। पेपरों के प्रश्नों के उत्तरों को अच्छे तरीके से रटाया गया और जब वह परीक्षा हॉल में पेपर हल करने के लिए बैठा तो उसे रटाए गए प्रश्नों के उत्तर और पेपर में आए प्रश्न एक जैसे ही मिले, अब अनुराग यादव का यह (NEET 2024 controversy revealed the arrested accused) कबूनलामा सोशल मीडिया में वायरल हो गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
world-cup-2023-fans-to-get-free-mineral-water-during-matches

शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग

आरोपी अनुराग यादव का कबूल नामा सोशल मीडिया में वायरल हो चुका है, एक्स अकाउंट में एक डॉ पूजा त्रिपाठी नाम की महिला यूजर्स ने आरोपी के कबूलनामा को शेयर करते हुए लिखा है कि,

“अनुराग यादव, छात्र ने क़बूल किया है कि पेपर उसे एक दिन पहले ही मिल गया था! इस देश में कोई जवाबदेही नाम की चीज़ है भी ! धर्मेंद्र प्रधान को अब एक मिनट भी अपने पद और बने रहने का कोई अधिकार नहीं है ! “motivated protest” कहने वाले नाकारा शिक्षा मंत्री इस्तीफ़ा दो !”

NTA की याचिका में सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस किया जारी

कथित NEET परीक्षा पेपर लीक मामले को लेकर NTA ( नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए देश के विभिन्न हिस्सों में हाइकोर्ट में दायर NEET-UG, 2024 से संबंधित याचिकाओं को हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित करने की मांग की गई थी, जिसमे सुप्रीम कोर्ट ने एक नोटिस जारी करते हुए इन मामलों में हाई कोर्ट के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगा दी है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने फिर दोहराया कि कोर्ट काउंसलिंग प्रक्रिया को नहीं रोकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.