Now Reading
IIT बॉम्बे ने 8 छात्रों पर लगाया ₹1.2 लाख तक का जुर्माना, रामायण से जुड़ा है मामला, जानें यहाँ

IIT बॉम्बे ने 8 छात्रों पर लगाया ₹1.2 लाख तक का जुर्माना, रामायण से जुड़ा है मामला, जानें यहाँ

  • आईआईटी बॉम्बे की डिसीप्लिनरी एक्शन कमेटी ने छात्रों के ऊपर की कार्यवाई.
  • बॉम्बे आईआईटी में 31 मार्च की शाम कल्चरल फेस्ट में रामायण से प्रेरित नाटक का मंचन हुआ था.

IIT Bombay students fined: आईआईटी बॉम्बे में आयोजित वार्षिक आयोजन में कथित रूप से रामायण और राम सीता जैसे धार्मिक किरदारों से प्रेरित कहानी के नाटकीय मंचन में विवादित टिप्पणी और तथ्यों से छेड़छाड़ करके ‘राहोवन’ नामक नाटक मंचन को लेकर आईआईटी बॉम्बे की डिसीप्लिनरी एक्शन कमेटी ने छात्रों के ऊपर कार्रवाई की है।

मिली जानकारी के अनुसार बॉम्बे आईआईटी में प्रतिवर्ष अनुसार सांस्कृतिक उत्सव में परफॉर्मिंग आर्ट्स फेस्टिवल (पीएएफ) का आयोजन किया जाता है, जहा कुछ छात्रों ने राहोवन’ नामक नाटक का मंचन किया था, जिसमें कथित तौर में आरोप लगे कि वह रामायण के पात्रों का मजाक उड़ा रहे थे। जिसके बाद डिसीप्लिनरी एक्शन कमेटी बिठाई गई, अब कमेटी ने कथित तौर पर इस विवादित प्ले के लिए एक्शन लेते हुए 8 छात्रों पर फाइन लगाया है।

कितना लगा जुर्माना?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 8 मई को डिसीप्लिनरी एक्शन कमेटी की मीटिंग में प्ले में हिस्सा लेने वाले 4 छात्रों पर 1.2 लाख और अन्य अंडरग्रेजुएट 4 छात्रों पर 40000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। छात्रों के ऊपर लिए गए एक्शन की कॉपी सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। हालांकि इस संबंध में अब तक बॉम्बे आईआईटी की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नही आया है।

धार्मिक पात्रों के विवादित संवाद

छात्रों के ऊपर आरोप लगे थे कि छात्रों ने अपने नाटक में  रावण वध के बाद सीता माता की जब वापसी होती है, उस वक्त के संवाद को पेश करते हुए ऐसा प्रस्तुत किया गया है कि राम सीता के ऊपर बल प्रयोग करते हुए उन्हें क्यों अपने कबीले का हिस्सा न बनाया जाए इस पर बात करते हैं और सीता अघोरा (रावण के लिए) कहती हैं कि वे असली मर्द है। नाटक में राम की आलोचना और रावण की खूबियों का बखान किया जाता है। इसके (IIT Bombay students fined)  अतरिक्त नाटक में रावण की कृत्यों को जस्टिफाई करने की कोशिश की गई थी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, बॉम्बे आईआईटी में 31 मार्च की शाम कल्चरल फेस्ट में रामायण का नाम RAAHOVAN रख कर राम सीता के किरदारों से प्रेरित एक नाटक का मंचन किया गया था, जिसके ऊपर आरोप लगे थे कि नाटक में कथित तौर पर राम सीता जैसे धार्मिक पात्रों के अपमान किए गए थे, बॉम्बे आईआईटी में हुआ उक्त नाटक का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.