Now Reading
Google का Gemini ऐप भारत में लॉन्च, मिला 9 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट

Google का Gemini ऐप भारत में लॉन्च, मिला 9 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट

  • लंबे इंतजार के बाद Google Gemini ऐप भारत में लॉन्च
  • यूजर्स ऐप को 9 भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं
google-gemini-has-the-largest-user-in-india

Google Launches Gemini Android App In India: गूगल ने आखिरकार भारत में अपना चर्चित एआई टूल Gemini का ऐप लॉन्च कर दिया है। दिलचस्प यह है कि Gemini के नए ऐप में अंग्रेज़ी सहित कुल 9 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट प्रदान किया गया है। बता दें कि टेक दिग्गज ने Bard को बंद करते या कहें तो नाम बदलते हुए Gemini को लॉन्च किया है।

गूगल का यह Gemini ऐप उपयोगकर्ताओं को AI टूल के तहत आवश्यक मदद प्राप्त करने जैसे टेक्स्ट टाइप करने से लेकर बात करने या इमेज जोड़ने तक की अनुमति देता है। आसान शब्दों में कहें तो इस Gemini AI ऐप के साथ यूजर्स टाइप करके, बोलेकर और इमेज के जरिए भी अपने सवालों के जवाब या अपेक्षित रिस्पांस  प्राप्त कर सकते हैं।

Google AI Gemini App India

Google का यह जेनरेटिव एआई चैटबॉट – Gemini असल में Microsoft समर्थित OpenAI के ChatGPT को सीधी टक्कर देता है। इस बीच कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि आने वाले दिनों में अन्य तमाम फीचर्स जोड़े जाएँगे जो संभवतः पेड यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाए जाएँगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें, भारत के अलावा Gemini ऐप को Google ने तुर्की, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका में भी लॉन्च कर दिया है। जैसा हमनें पहले ही बताया ऐप में 9 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट मिलता है, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं।

दिलचस्प रूप से Google द्वारा पेश किए गए इस एंड्रॉयड Gemini ऐप को यूजर्स अपने फोन या डिवाइस पर बतौर प्राइमरी असिस्टेंट के रूप में भी सेट कर सकते हैं। Google पर मालिकाना हक रखने वाले Alphabet के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी इस संबंध में जानकारी साझा की है।

See Also
Pali accident Stone fell in the mine, many workers buried

सुंदर पिचाई ने बताया कि कंपनी इन स्थानीय भाषाओं को Gemini Advance के साथ-साथ अन्य नई सुविधाओं में भी जोड़ रहे है। इसके साथ ही Gemini को अंग्रेजी में Google Message में भी लॉन्च किया जा रहा है।

दिलचस्प हैं फीचर्स

कंपनी के मुताबिक, भारत में Gemini Advance उपयोगकर्ता अब 9 भाषाओं में इसके सबसे उन्नत मॉडल Gemini 1.5 Pro की क्षमताओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे यह ऐप फिलहाल Android के लिए पेश किया गया है। जबकि iOS पर उपयोगकर्ता अगले कुछ हफ्तों में सीधे Google ऐप से Gemini को एक्सेस करने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

माना जाता है कि Google Gemini ऐप उपयोगकर्ताओं के ऑनलाइन सर्च अनुभव को बेहद शानदार बनाने की क्षमता रखता है। इसके साथ ही ऐप में एआई टूल से जुड़े कई एडवांस्ड फीचर भी देखनें को मिलता हैं, उदाहरण के तौर पर ऑटोमेटिक मोड में कमांड देकर भी सर्च सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसमें वॉइस सर्च की सुविधा तो मिलित ही है। लेकिन साथ ही साथ उपयोगकर्ता चाहें तो इस ऐप में अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करके डेटा एनालिसिस जैसे फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.