Now Reading
IAF Agniveer Bharti: वायुसेना में अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानें पदों की संख्या व तारीख

IAF Agniveer Bharti: वायुसेना में अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानें पदों की संख्या व तारीख

  • वायुसेना में भर्ती के लिए उम्मीदवार को 550 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.
  • 8 जुलाई से आईएएफ अग्निवीरवायु के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे.

IAF Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर योजना के तहत एक बार फिर भारतीय वायुसेना में भर्ती निकाली गई है, भारतीय वायुसेना की इन भर्तियों के लिए अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति 8 जुलाई से आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से आईएएफ अग्निवीरवायु के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय वायुसेना ने इन भर्तियों के आवेदन के लिए आखरी तारीखें 28 जुलाई निर्धारित की है।

भर्ती के लिए योग्यता?

  • किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैथ, फिजिक्स और इंग्लिश के कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो. 12वीं में न्यूनतम 50% अंक कुल मिलाकर और 50% इंग्लिश में होने चाहिए.
  • मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से भौतिकी और गणित जैसे गैर-व्यावसायिक विषयों के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम पूरा किया हो. न्यूनतम 50% कुल अंक प्राप्त किए हो और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हों.
  • मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण करना चाहिए, जिसमें न्यूनतम 50% अंक कुल मिलाकर और 50% अंक अंग्रेजी में होने चाहिए (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी डिप्लोमा कोर्स में विषय नहीं था)

इच्छुक अभ्यार्थियों को इन तीनों शैक्षणिक योग्यता में किसी एक योग्यता को पूर्ण करना होगा।

भर्ती के लिए आवेदक की आयु?

आवेदक का जन्म 3 जुलाई 2004 और 3 जनवरी 2008 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच में होना चाहिए और इसके साथ ही अगर कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि पर ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार पुरुष की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी और महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम (IAF Agniveer Bharti 2024)  से कम 152 सेमी होनी चाहिए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

अग्निनवीर योजना के तहत वायु सेना में भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार को 550 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा, इसके साथ ही अग्निवारी वायु पदों पर चयन की प्रक्रिया में पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी, जो ऑनलाइन मोड में होगी। उसके बाद लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट देना होगा, तीनों ही चरणों में उम्मीदवार को सफल होना अनिवार्य है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.