Now Reading
नरेंद्र मोदी ही करेंगे NDA का नेतृत्व, संसदीय दल का फैसला, आज ही करेंगे सरकार बनाने का दावा?

नरेंद्र मोदी ही करेंगे NDA का नेतृत्व, संसदीय दल का फैसला, आज ही करेंगे सरकार बनाने का दावा?

  • NDA ने नरेंद्र मोदी को चुना संसदीय दल का नेता
  • आज पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा
narendra-modi-formally-elected-as-nda-leader-to-become-prime-minister-again

Narendra Modi Formally Elected As NDA Leader: इस बार के लोकसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को बहुमत ना मिलने के बाद से ही अगले प्रधानमंत्री के नाम को लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन अब NDA की ओर से ऐसी तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया गया है। असल में आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी NDA के तमाम नेता प्रधानमंत्री आवास पर मिले।

NDA के तमाम घटक दलों के नेताओं ने इस बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना और इस निर्णय पर आधिकारिक मोहर भी लगा दी। दिलचस्प रूप से अब यह भी सामने आ रहा है कि NDA आज ही राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा भी पेश कर सकता है। आपको बता दें पहले ही 17वीं लोकसभा भंग कर दी गई है और मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर प्रधानमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंपा दिया है।

Narendra Modi Formally Elected As NDA Leader

फिलहाल सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री आवास में थोड़ी देर पहले पूरी हुई बैठक में अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, जनता दल यूनाइटेड प्रमुख (JDU) और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लल्लन सिंह, संजय झा, तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के चंद्रबाबू नायडू, राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के अध्यक्ष जयंत चौधरी, लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान, हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (HAM) के जीतन राम मांझी और सहयोगी पार्टियों के तमाम नेता शामिल हुए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें इसके पहले नरेंद्र मोदी बोले ने अपने पूर्व मंत्रिमंडल की आखिरी बैठक की और इस दौरान उन्होंने कुछ अहम बातें कहीं। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा,

“हार-जीत राजनीति का हिस्सा है…नंबर गेम चलता रहता है। हमने 10 साल अच्छा काम किया है, आगे भी करेंगे। सत्ता संगठन, हर जगह जनता की उम्मीदों पर खरा उतरे है और आगे भी उतरेंगे। आप सभी ने अच्छे से काम किया है बहुत मेहनत की है।”

इसी बैठक के बाद नरेंद्र मोदी बतौर पीएम अपना इस्तीफा सौंपने राष्ट्रपति भवन की ओर रवाना हो गए थे। आपको बता दें लोकसभा चुनाव में भले ही बीजेपी इस बार जादुई आँकड़ा छूने से रह गई हो, लेकिन NDA को 292 सीटें मिली हैं। वहीं अगर बात INDIA गठबंधन की करें तो इन्हें कुल 234 सीटें मिल सकीं, जबकि अन्य के खाते में 17 सीटें आयीं।

See Also
Membership Process For Constitution Club rajsthan Starts

बीजेपी को इन चुनावों में 240 सीटें मिलीं हैं और कांग्रेस के खाते में 99, समाजवादी पार्टी (SP) को 37, तृणमूल कांग्रेस को 29, द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) को 22, TDP को 16, JDU को 12, शिवसेना (उद्धव) को 9, NCP (शरद) को 8 और शिवसेना (शिंदे) को 7 सीटें मिली हैं।

इस बीच क़यास ये भी लगाए जा रहे थे कि INDIA गठबंधन की ओर से भी चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार को साधने की कोशिश की जा रही है। हालाँकि कुछ ही समय पहले शरद पवार की ओर से यह स्पष्ट किया गया कि अभी तक उनमें से किसी के साथ सम्पर्क नहीं किया गया है।

लेकिन इस बीच INDIA गठबंधन भी एक बैठक करने जा रहा है। दिल्ली में होने जा रही इस बैठक में राहुल गांधी, अखिलेश यादव, शरद पवार, तेजस्वी यादव, मल्लिकार्जुन खड़गे, कल्पना सोरेन समेत तमाम दिग्गज़ नेता शामिल हो सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.