Now Reading
मुंबई: पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित, बोरीवली स्टेशन पर तकनीकी खामी बनी वजह

मुंबई: पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित, बोरीवली स्टेशन पर तकनीकी खामी बनी वजह

  • पश्चिम रेलवे की मुंबई लोकल ट्रेन सेवाएं हुई बाधित
  • केबल कट जाने के चलते आई तकनीकी खराबी
railtel-sjvn-nhpc-and-solar-energy-corporation-gets-navratna-status

Mumbai Local Train Services Hit Due To Technical Issues At Borivali: सोमवार सुबह मुंबई के बोरीवली स्टेशन पर तकनीकी ख़राबी के चलते पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं। एक ‘केबल कट जाने’ को इस तकनीकी खामी के पीछे की मुख्य वजह बताया जा रहा है। बोरीवली स्टेशन पर इस तकनीकी खराबी के चलते सभी उपनगरीय ट्रेनों को 15-20 मिनट की देरी का सामना करना पड़ा।

यह इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि उत्तरी मुंबई में स्थित बोरीवली स्टेशन को सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक के रूप में देखा जाता रहा है। रोजाना यहाँ बड़ी संख्या में यात्रियों (मुख्यतः ऑफ़िस कर्मचारियों आदि) भारी तादाद में यात्रा करते दिखाई पड़ते हैं, वह प्रतिदिन आवाजाही के लिहाज से इसकी लोकल ट्रेन सेवाओं पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं।

Mumbai Local Train Services Hit Due To Technical Issues At Borivali

असल में आज के दौर में सुबह-सुबह सभी को ऑफिस जाने की जल्दी होती है। हम सब जानते हैं कि मुंबई में एक बड़ी संख्या हर रोज ऑफ़िस आने-जाने के लिए लोकल ट्रेन सेवाओं पर निर्भर करती है, जिसमें भी बोरीवली रेलवे स्टेशन की हिस्सेदारी कहीं अधिक है। ऐसे में सुबह हुई देरी से बड़ी संख्या में यात्रियों को भी प्रभावित किया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस संबंध में पश्चिम रेलवे की ओर से आधिकारिक रूप से जानकारी साझा की गई। पश्चिम रेलवे की ओर से यह बताया गया कि एक केबल कट जाने के चलते पैदा हुए व्यवधान के कारण कुछ ट्रैक बदलने वाले प्वाइंट्स काम नहीं कर रहे थे। यही कारण है कि बोरीवली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 1 और 2 से उपनगरीय ट्रेन संचालन कुछ देर के लिए ठप सा हो गया है और इसे निलंबित कर दिया गया।

वैसे यह साफ़ किया गया कि स्टेशन पर बाकी प्लेटफॉर्म 3 से 8 तक ट्रेनों का परिचालन सुचारु तौर पर किया जा रहा है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ तकनीकी खराबी के कारण संबंधित तमाम उपनगरीय ट्रेनों में से कुछ 20 से 25 मिनट तक की देरी से भी चल सकी। रोजाना पश्चिमी रेलवे से लगभग 1,300 ज्यादा ट्रेनें संचालित की जाती हैं।

ईय संबंध में पश्चिमी रेलवे की ओर से अपने सोशल मीडिया एक अकाउंट से एक पोस्ट भी की गयी। रेलवे ने लिखा,

“केबल कट जाने जैसी कुछ तकनीकी समस्याओं के चलते, प्वाइंट नंबर 107/108, प्वाइंट नंबर 111/112 और प्वाइंट नंबर 131/132 फिलहाल चालू नहीं हैं, इसलिए बोरीवली स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 और 2 से उपनगरीय ट्रेनें संचालित नहीं की जा रही हैं।”

“बोरीवली स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 3, 4, 5, 6, 7 और 8 से ट्रेनें संचालित की जा रही हैं। प्वाइंट नंबर 107, 108 और 111 को बंद किया जा रहा है और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर बहाली का काम जारी है।”

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.