Now Reading
CDSL वेबसाइट हुई डाउन, Groww और Zerodha जैसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्रैश? जानें पूरा मामला!

CDSL वेबसाइट हुई डाउन, Groww और Zerodha जैसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्रैश? जानें पूरा मामला!

  • Groww और Zerodha जैसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म नहीं कर रहे काम?
  • CDSL की वेबसाइट में आई तकनीकी खामी, हुई डाउन
zerodha-users-face-another-outage

Groww and Zerodha Crash As CDSL Website Goes Down?: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण खत्म होने के बाद परिणामों के आंकलन को लेकर तमाम एग्जिट पोल सामने आने लगे हैं। ऐसे में सोमवार को एग्जिट पोल के नतीजों के चलते स्टॉक मार्केट में भी बड़ा उछाल देखनें को मिला। लेकिन सोमवार की सुबह एक ओर जब सूचकांक रिकॉर्ड उच्च स्तर को छूते दिखें, वहीं भारतीय बाजारों में प्रमुख ट्रेडिंग प्लेटफॉर्मों के कथित तौर पर क्रैश हो जानें से यूज़र्स परेशान नजर आए।

असल में सामने आ रहे तमाम एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। ऐसे में शेयर बाजार में उछाल दर्ज किया गया, लेकिन सोमवार की सुबह से ही सोशल मीडिया पर तमाम निवेशकों ने यह शिकायत दर्ज करवानी शुरू कर दी कि CDSL वेबसाइट बंद होने के बाद Zerodha, Groww जैसे कुछ नामी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्रैश हो गए।

Groww and Zerodha Crash As CDSL Website Goes Down?

बड़ी संख्या में सोशल मीडिया पर यूजर्स अपनी शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं। CDSL वेबसाइट में तकनीकी खामी की खबर सामने आने के बाद, तमाम निवेशकों ने जाने-माने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्मों की ओर रूख किया। लेकिन इस बीच कुछ यूजर्स यह बताते नजर आए कि Zerodha उपयोगकर्ताओं को Kite वेब एक्सेस करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और इसकी वेबसाइट ऑफ़लाइन है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बीच CDSL की वेबसाइट डाउन है और इसके पीछे सोमवार के दिन बड़ी मात्रा में किए जा रहे व्यापार को वेबसाइट में आई रुकावट का कारण माना जा रहा है। बताते चलें भारत में दो प्राथमिक प्रतिभूति डिपॉजिटरी हैं, जिनमें से एक है नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) और दूसरी है सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CDSL)

यह दोनों भारत में ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट सेवाएँ प्रदान करते हैं, और इन दोनों को भारतीय सुरक्षा विनिमय बोर्ड  (SEBI) द्वारा ही विनियमित किया जाता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक उपयोगकर्ता ने बताया कि सभी डीमैट अकाउंट CDSL आउटेज का अनुभव कर रहे थे। असल में लोगों का कहना है कि यह कुछ मिनटों की भी खामी औसत व्यक्ति के लिए बड़े नुक़सान का कारण बन सकती है और फिर ऐसे में इसके लिए कौन जवाबदेह होगा?

वैसे भारत के नामी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पिछले कुछ समय से तकनीकी खामियों के चलते अक्सर सोशल मीडिया पर यूजर्स के निशाने में रहते हैं, जिनमें Zerodha का भी नाम शामिल है। हालाँकि जानकारों का यह भी कहना रहा है कि इतने बड़े पैमानें ओर यूजर्स का प्रबंधन करने वाले ये टेक प्लेटफ़ॉर्म से सामान्यतः ‘ज़ीरो Error’ जैसी स्थिति की अपेक्षा नहीं की जा सकती।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.