Now Reading
लोकसभा चुनाव: नतीजों से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कुछ कहा? जानें यहां!

लोकसभा चुनाव: नतीजों से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कुछ कहा? जानें यहां!

  • 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड.
  • इस बार 31 करोड़ महिलाओं ने अपने मताधिकार का किया प्रयोग.
election-commissioner-arun-goel-resign-congress-raises-question

Election Commission press conference: वोटिंग काउंटिंग से ठीक एक दिन पहले चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मतदान के दौरान इलेक्शन कमीशन की उपलब्धियों का जिक्र किया।

प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस बार के चुनावों में मतदाताओं ने कई रिकॉर्ड कायम किय हैं। सीईसी ने इस बार महिला वोटरों के बढ़ चढ़कर वोटिंग करने और लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेके की भी प्रशंसा की है।

31 करोड़ महिला वोटरों ने डाला अपना वोट

लोकसभा चुनाव 2024 में महिला वोटरों ने रिकॉर्ड मतों से वोटिंग करते हुए एक नया इतिहास रचा है, इस विषय में में बात करते हुए सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि इस बार 31 करोड़ महिलाओं ने वोटिंग की है, जो पहली बार हुआ है। इसके साथ ही लोकसभा चुनावों पर एक भी हिंसा न होने के लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यह उन आम चुनावों में से एक है, जिसमें हमने हिंसा नहीं देखी। इसके लिए दो साल की तैयारी की जरूरत थी।

642 मिलियन मतदाता का विश्व रिकॉर्ड

सीईसी राजीव कुमार ने यह भी कहा कि हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह सभी जी7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और यूरोपीय संघ (Election Commission press conference) के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है।

कैसी रहेंगी मतगणना की प्रकिया?

सीईसी राजीव कुमार ने 4 जून को होने वाली मतगणना प्रक्रिया के बारे में कहा कि, मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत है। इसकी शुरुआत सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती से होगी। उसके आधे घंटे बाद EVM की गिनती शुरू कर देंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है यह प्रकिया घड़ी की सटीकता के समान काम करती है।

See Also
isro-aditya-l1-starts-data-collection

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कांग्रेस के आरोपों का जवाब

कांग्रेस द्वारा 150 से अधिक जिलाधिकारियों को गृहमंत्री के द्वारा फोन लगाकर बात किए जानें वाले आरोपों को लेकर भी सीईसी राजीव कुमार ने जवाब दिया उन्होंने कहा, ऐसा कैसे हो सकता है?…क्या कोई उनको (डीएम/आरओ) प्रभावित कर सकता है? हमें बताएं कि यह किसने किया, हम उसको सज़ा देंगे…यह ठीक नहीं है कि आप अफवाह फैलाएं और सभी को शक के दायरे में ले आएं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.