Now Reading
लोकसभा चुनाव 2024: भीड़ ने तालाब में फेंकी EVM और VVPT मशीन, भारी हंगामा

लोकसभा चुनाव 2024: भीड़ ने तालाब में फेंकी EVM और VVPT मशीन, भारी हंगामा

  • पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान हंगामा
  • भीड़ ने तालाब में फेंकी EVM और VVPT मशीन
crowd-threw-evm-and-vvpat-machines-in-water

West Bengal – Crowd Threw EVM and VVPAT Machines In Water: शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है। लेकिन इस बीच पश्चिम बंगाल स्थित दक्षिण 24 परगना क्षेत्र से एक चौंका देने वाली खबर सामने आ रही है। यहाँ भीड़ ने जमकर हंगामा किया और इसके साथ ही वोटिंग में इस्तेमाल होने वाली मशीनों को भी क्षति पहुँचाई गई।

असल में दक्षिण 24 परगना के कुलताई में बूथ संख्या 40, 41 पर भीड़ द्वारा कथित रूप से ईवीएम (EVM) और वीवीपैट (VVPAT) मशीनों को तालाब में फेंक दिया गया। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की ओर से इसका एक वीडियो भी शेयर किया गया है, जिसमें ये मशीनें पानी में पड़ी देखी जा सकती हैं।

West Bengal – Crowd Threw EVM and VVPAT Machines In Water

हालाँकि पीटीआई की ओर से भी थर्ड पार्टी सूत्रों का हवाला देकर यह पोस्ट किया गया है। आपको बता दें 1 जून को आखिरी मतदान चरण के तहत पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर वोटिंग हो रही है।

बताया जा रहा है कि सातवें चरण की वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के कुलताई में बूथ संख्या 40, 41 पर कुछ ऐसा हुआ की वहीं जमकर हंगामा होने लगा। मीडिया रिपोर्ट्स में स्थानीय लोगों के हवाले से सामने आ रही जानकारी के अनुसार, मतदाताओं को कथित तौर पर एक पार्टी के समर्थकों द्वारा धमकाया गया, जिसके बाद से ही भीड़ उत्तेजित हो गई और वहां बवाल मच गया।

See Also
Famous singer Pankaj Udhas is death

इस दौरान गुस्साई भीड़ ने बूथ पर मौजूद EVM और VVPAT मशीनों को ही नजदीकी तालाब में फेंक दिया। इस मामले से जुड़ी टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ मतदान एजेंटों को मतदान केंद्र में मौजूद रहने से मना कर दिया गया। इस दौरान गुस्साई भीड़ जबरन मतदान केंद्र में घुसकर EVM-VVPAT मशीनें छीन लीं।

शुरुआती जानकारी के आँसुआर, चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि वह सभी रिजर्व मशीनें थीं। ऐसे में संबंधित बूथ पर मतदान प्रभावित होने की कोई खबर अब तक सामने नहीं आई है, क्योंकि पानी में फेंकी गई मशीनें बतौर रिज़र्व मशीन रखी हुई थीं।

सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग आज

लोकसभा चुनाव 2024 में 1 जून को सातवें व अंतिम चरण के तहत सात राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है। वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक चलेगी। आज अंतिम चरण में पंजाब और यूपी की 13-13 सीटें, पश्चिम बंगाल की 9 सीटें, बिहार की 8 सीटें, ओडिशा की 6 सीटें, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें, झारखंड की 3 सीट और चंडीगढ़ की 1 सीट पर मतदान हो रहा है।

आपको बता दें,  आज के बाद से 19 अप्रैल से शुरू हुए लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरणों का समापन हो जाएगा और 4 जून को ही चुनाव आयोग नतीजों की घोषणा कर देगा। इस बीच आज अंतिम चरण में कई चर्चित सीटें भी शामिल हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट समेत केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती, एक्ट्रेस कंगना रनौत आदि भी अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.