Now Reading
अकाउंट में ₹8500/माह आने की अफवाह के चलते लगी लंबी लाइनें, खाता खुलवाने की होड़

अकाउंट में ₹8500/माह आने की अफवाह के चलते लगी लंबी लाइनें, खाता खुलवाने की होड़

  • 4 जून के बाद हर महीने महिलाओं को मिलेंगे ₹8500?
  • फैली अफ़वाह, मची अकाउंट खुलवाने की होड़
rs-8500-per-month-for-women-rumour-spreads-account-opening-rush

Rs 8500 Per Month For Women, Rumour?: वैसे तो आज के डिजिटल दौर में अफ़वाहों का बाजार हमेशा ही गर्म रहता है, लेकिन लोकसभा चुनावों के चलते इसमें और भी इज़ाफा देखनें को मिल रहा है। इसका एक ताजा उदाहरण सामने आया है बेंगलुरु से जहां अचानक बड़ी तादाद में महिलाऐं डाक घरों के बाहर अकाउंट खुलवाने पहुँच गई। डाक घरों के बाहर लंबी कतारों में महिलाओं को देखा गया।

लेकिन इसके पीछे का कारण बाद में महज़ एक अफ़वाह साबित हुआ। असल में कथित रूप से लोकसभा चुनाव 2024 में प्रचार के दौरान एक राजनेता ने महिलाओं को ₹2000 प्रति माह उपलब्ध करवाए जाने की बात कही। लेकिन इस बीच अचानक किसी ने अफवाह उड़ा दी कि 4 जून के बाद महिलाओं के अकाउंट में हर महीने ₹8500 भेजे जाएँगे।

Rs 8500 Per Month For Women, Rumour?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेंगलुरु में जनरल पोस्ट ऑफ़िस पर बीतें दिनों से महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। यह महिलाएँ सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए डाक घरों का रूख कर रही है। शायद उन्हें ऐसा लग रहा है कि यह कथित ₹8500 प्रति माह का लाभ पाने के लिए क्योंकि अकाउंट होना अनिवार्य होगा, इसलिए सबसे पहले अकाउंट खुलवा लेना चाहिए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रिपोर्ट्स बताती हैं कि महिलाओं की भीड़ इतनी है कि उन्हें नियंत्रित करना भी मुश्किल होता जा रहा है। इतना ही नहीं बल्कि भीड़ देखते हुए डाक विभाग को भी अतिरिक्त कर्मचारी तैनात करने पड़ रहे हैं क्योंकि सामान्य दिनों में सेविंग अकाउंट्स खुलवाने के लिए इतनी भीड़ कभी नहीं होती।

यह भी सामने आया है कि आँकड़ों के लिहाज़ से डाक विभाग ने पिछले 7 दिनों में ही लगभग 8,000 से अधिक महिलाओं के आईपीपीबी अकाउंट्स खोले हैं। बता दें आईपीपीबी अकाउंट का मतलब होता है – ‘इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक अकाउंट’

See Also
Sadhguru Jaggi Vasudev's emergency brain surgery successful

कथित रूप से अफ़वाह के मुताबिक, महिलाओं को यह सुनने में आया है कि लोकसभा चुनावों के बाद उन्हें हर महीने जो ₹8500 दिए जाएँगे वो पैसे इसी आईएपीपीएबी अकाउंट में भेजे जाएँगे।

कहा जा रहा है कि आम तौर पर हर रोज़ डाक विभाग की शाखा में लगभग 40 से 50 अकाउंट्स खोले जाते थे लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह आँकड़ा रोजाना 800 के ऊपर चला गया है। महिलाएं बड़ी संख्या में आकर आईपीपीबी खाता खोलने के लिए आवदेन कर रही हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.