Now Reading
डोनाल्ड ट्रम्प बने अपराध के लिए ‘दोषी’ ठहराए जाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रम्प बने अपराध के लिए ‘दोषी’ ठहराए जाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति

  • डोनाल्ड ट्रंप को लगा बड़ा झटका, 34 आरोपों पर आया फैसला
  • हश मनी केस में दोषी करार, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
donald-trump-is-convicted-on-all-34-charges-for-hush-money-trial

Donald Trump is convicted on all 34 charges: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक बड़ा झटका लगा है। हश मनी केस ट्रायल के दौरान अब कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रंप को सभी 34 आरोपों में दोषी पाया है। इसी के साथ ही डोनाल्ड ट्रंप पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं जिसे किसी भी आपराधिक मामले में दोषी करार दिया गया हो।

यह फैसला इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव और भी नजदीक आ गए हैं और ऐसे में पुनः राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी कर रहे डोनाल्ड ट्रंप को इससे भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। फिलहाल के लिए आरोपों का दोषी पाए जाने पर डोनाल्ड ट्रंप को क्या सजा मिलेगी, इस पर फैसला नहीं आया है।

Donald Trump Is Convicted

असल में दोषी करार दिए जाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप को क्या सजा मिलेगी, इस पर अब 11 जुलाई को सुनवाई होनी है। वहीं डोनाल्ड ट्रंप को 34 आरोपों में दोषी करार देने वाली 12 सदस्यों वाली जूरी ने लगभग 10 घंटे तक विचार-विमर्श के बाद अपना निर्णय दिया।

हश मनी केस की बात करें तो डोनाल्ड ट्रंप पर यह आरोप है कि उन्होंने अपने तात्कालिक साथी व राजदार वकील कोहेन के जरिये पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनिएल्स को पैसे दिलवाये थे। यह पैसे स्टॉर्मी डेनिएल्स को इसलिए दिए गए थे ताकि वह ट्रम्प के राज ना खोलें। यह घटना डोनाल्ड ट्रंप के पहली बार अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने से पहले साल 2016 का बताया जाता है।

बताया जा रहा है कि जब जूरी ने अपना निर्णय सुनाया तो डोनाल्ड ट्रंप दीवार की ओर मुंह करके बैठे थे, वहीं अदालत के बाहर ट्रम्प के समर्थकों व विरोधियों का भी हुजूम देखनें को मिला। इस निर्णय के बाद कोर्ट से बाहर निकलते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह एक धांधली भरा शर्मनाक मुकदमा था। उन्होंने कहा,

“असली फैसला 5 नवंबर (राष्ट्रपति चुनावों के नतीजें) को लोगों द्वारा सुनाया जाएगा। वह भी जानते हैं कि क्या हुआ था, और हर कोई जानता है कि यहां क्या हुआ था।”

See Also
goldy-brar-is-not-dead-still-alive-us-police-confirms

इस हश मनी केस के तहत ही डोनाल्ड ट्रंप पर 34 आपराधिक मामले चल रहे हैं। ट्रायल के बाद इस मामले में निर्णय जूरी पर छोड़ दिया गया था। असल में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने साल 2016 में एक सेक्स स्कैंडल से बचने के लिए एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को पैसे दिए थे।

आपको अगर याद हो तो डोनाल्ड ट्रंप उस वक्त रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की दावेदारी कर रहे थे। ऐसे में शायद कथित रूप से उन्हें यह डर था कि अगर यह स्कैंडल सामने आ गया तो ट्रम्प की राष्ट्रपति पद की दावेदारी पर इसका असर पड़ सकता था।

फिलहाल सामने आ रही जानकारी के अनुसार, अमेरिकी संविधान में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि दोषी करार दिए जाने के बाद कोई व्यक्ति अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव न लड़ सके। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि दोषी करार दिए जाने के बाद भले अब तक सजा न सुनाई गई हो, लेकिन सबके मन में यही सवाल है क्या डोनाल्ड ट्रंप आगामी चुनावों में भाग ले सकेंगे या नहीं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.