Now Reading
मुंबई: 63 घंटे का मेगा ब्लॉक, लोकल समेत कई ट्रेनें प्रभावित, 930 होंगी रद्द

मुंबई: 63 घंटे का मेगा ब्लॉक, लोकल समेत कई ट्रेनें प्रभावित, 930 होंगी रद्द

  • मुंबई में आज से 63 घंटे का ट्रेन मेगा ब्लॉक रहेगा
  • इसके चलते लोकल समेत कई ट्रेनें होंगी प्रभावित
railtel-sjvn-nhpc-and-solar-energy-corporation-gets-navratna-status

Mumbai Train Mega Block For 63 Hours, 930 Train Cancelled: मध्य रेलवे मुंबई नेटवर्क पर प्लेटफॉर्म विस्तार कार्यों की शुरुआत होने जा रही है। इसके चलते आज 30 मई की आधी रात से 63 घंटे तक का ‘मेगा ब्लॉक’ घोषित किया गया है। दिलचस्प यह है कि इस मेगा ब्लॉक के चलते मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित होंगी।

इतना ही नहीं बल्कि लोकल ट्रेनों के साथ ही साथ ब्लॉक के चलते लंबी दूरी की ट्रेन सेवाओं के भी बुरी तरह प्रभावित होने की बात सामने आ रही है। ऐसे में लाखों की संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए रेलवे की ओर से भी अपील की गई है कि इस मेगा ब्लॉक के दौरान अगर आवश्यक न हो तो वह लोकल ट्रेन आदि में यात्रा करने से बचें।

Mumbai Train Mega Block

रेलवे के मुताबिक 31 मई, 1 जून, और 2 जून को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और बायकुला स्टेशन के बीच लगभग 930 लोकल ट्रेनें और 72 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द होंगी। इसके तहत शुक्रवार को 161 लोकल ट्रेनें रद्द रहेंगी, और 7 सात लोकल ट्रेनें बीच में ही टर्मिनेट होंगी। वहीं शनिवार को 534 लोकल ट्रेनें रद्द होगी, और 306 लोकल ट्रेनें बीच में ही टर्मिनेट होंगी। इसके आलवा रविवार को 235 लोकल ट्रेनें रद्द होंगी, जिनमें से 131 और 139 लोकल ट्रेनें बीच में ही समाप्त हो जाएँगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
rrb-ntpc-vacancy-new-notification

क्या है कारण

असल में मामला सेंट्रल रेलवे से जुड़ा है, जिसने बताया की 24-कोच वाली ट्रेनों के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के प्लेटफार्मों का विस्तार आवश्यक है और इसी के लिए कार्य शुरू किया गया है। इस विस्तार के काम के चलते व्यवधान उत्पन्न हो सकते हैं। असल में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और ठाणे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म विस्तार व चौड़ीकरण का काम किया जाना है।

सामने आ रही जानकारी के तहत ठाणे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 5 और नंबर 6 के चौड़ीकरण का काम होना है और इसलिए लगभग 63 घंटे का मेगा ब्लॉक घोषित किया गया है, जो गुरुवार आधी रात से तय अवधि तक के लिए लागू हो जाएगा। इसके साथ ही छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 10 और 11 के विस्तार का काम होना है। इसके लिए 36 घंटे का ब्लॉक तय किया गया है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार की आधी रात से होंगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.